बुधवार, 3 अक्तूबर 2012

एमपी पर चढ़ेगा 41 हजार करोड़ का कर्ज

एमपी पर चढ़ेगा 41 हजार करोड़ का कर्ज

(सोनल सूर्यवंशी)

भोपाल (साई)। मध्य प्रदेश ने वल्र्ड बैंक से 41 हजार करोड़ रुपए (7888 मिलियन यूएस डॉलर) का कर्ज मांगा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने वाशिंगटन डीसी में वल्र्ड बैंक के अफसरों से प्रदेश के विकास पर चर्चा की। अधिकारिक जानकारी के अनुसार सरकार की योजनाओं पर दिन भर चले प्रजेंटेशन के बाद वल्र्ड बैंक ने पांच प्रस्तावों रुरल वॉटर सप्लाई प्रोजेक्ट, स्वच्छता अभियान, गैर पारंपरिक ऊर्जा, उच्च शिक्षा व सिंचाई परियोजनाओं पर सैद्धांतिक सहमति दी है।
हालांकि मुख्यमंत्री ने नई सड़कों का जाल बिछाने और मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की आवश्यकता पर जोर देते हुए आर्थिक सहायता देने का प्रस्ताव भी रखा। इस अवसर पर वल्र्ड बैंक की डायरेक्टर मुल्यानी इंद्रावती ने ई-प्रशासन और लोक सेवा की गारंटी देने की पहल की प्रशंसा करते हुए मप्र के प्रस्तावों का परीक्षण कर सकारात्मक सहयोग देने का आश्वासन दिया। इस चर्चा में मुख्यमंत्री के साथ प्रमुख सचिव वित्त अजय नाथ व योजना आयोग के सचिव एसआर मोहंती भी मौजूद थे।
अमेरिका में भारत की राजदूत निरुपमा राव ने बौद्ध यूनिवर्सिटी खोलने की मप्र सरकार की सराहना की। राव ने मंगलवार को सुबह मुख्यमंत्री को चाय पर बुलाया था। इस दौरान राव ने कहा कि बौद्ध यूनिवर्सिटी के बनने से भारत के दक्षिण एशियाई देशों से संबंध और अधिक मजबूत होंगे। मुख्यमंत्री ने अब्राहम लिंकन और मार्टिन लूथर किंग के मेमोरियल का भ्रमण भी किया।

कोई टिप्पणी नहीं: