बुधवार, 3 अक्तूबर 2012

पार्टी लाईन से भटके गड़करी

पार्टी लाईन से भटके गड़करी

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। भाजपा के निजाम नितिन गड़करी खुद ही अपनी पार्टी की लाईन से भटक गए हैं। मल्टि ब्रांड रिटेल का भाजपा द्वारा विरोध किया जा रहा है पर गड़करी हैं कि एफडीआई की हिमायत कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि कनाड़ा से बरास्ता लंदन भारत लौटते वक्त हाई टी में हुई चर्चाएं अभी भी गड़करी के जेहन में ही बसी रह गई हैं। मूलतः उद्योगपति किन्तु राजनेता गड़करी के इस बयान से पार्टी भी अचंभित है।
एक प्रोग्राम में शिरकत के दौरान अपने संबोधन में गड़करी ने कहा कि इस समय बाहर से तो देश में निवेश नहीं आ रहा है इससे उलट हमारे देश के ही उद्योगपति अपना धन लेकर विदेशों में जा रहे हैं। इसलिए आज के समय की महती जरूरत है एफडीआई। दरअसल हमारे देश में उद्योग के क्षेत्र में जो अकुशल और अधकचार प्रबंधन और मिसमेनेजमेंट है वही इसके लिए पूरी तरह जिम्मेदार माना जा सकता है।
गड़करी ने कायदे की बात कहते हुए कहा कि विडम्बना यह है कि देश में स्मारक तो बन जाते हैं पर कोल्ड स्टोेरज और भण्डारण के लिए गोदाम नहीं बन पाते हैं। अगर कोल्ड स्टोरेज और गोदाम सरकारी स्तर पर ही बन जाएं तो देश में अन्न की बर्बादी को काफी हद तक रोका जा सकता है।
गडकरी ने दावा किया कि इस साल 85 हजार करोड़ रुपये का अनाज सड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में परफॉर्मेंस का ऑडिट होना चाहिए। यहां तक की पार्टी में भी ऐसा होना चाहिए। ई-गवर्नेंस पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि अगर इसका उपयोग किया जाए तो 70 फीसदी तक करप्शन खत्म हो सकता है।
उधर, वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने स्पष्ट रूप से कहा है कि खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की मंजूरी देने संबंधी सरकार का फैसला वापस नहीं लिया जायेगा। नई दिल्ली में कल कांगे्रस पार्टी मुख्यालय में किसानों के एक दल से बातचीत में श्री शर्मा ने कहा कि यह फैसला अंतिम है, क्योंकि यह किसानों और उपभोक्ताओं के हित में है।
उन्होंने कहा कि ५१ फीसदी हम लगाएंगे विदेशी निवेश, उसका ५० फीसदी गांव में लगेगा, कोल्ड स्टोरेज बनेंगे, वेयर हाउसेज बनेंगे, नई टेक्नोलॉजी आएगी, एग्रो प्रोसेसिंग इंडस्ट्री लगेगी, फुड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज लगेगी। लाखों किसान के बेटे-बेटियों को गांव में रोजगार मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: