मंगलवार, 30 अक्तूबर 2012

जमीन की जांच में रॉबर्ट को राहत


जमीन की जांच में रॉबर्ट को राहत

(विस्फोट डॉट काम)

नई दिल्ली (साई)। रॉबर्ट वाड्रा को जमीन की जांच में राहत मिल गई है। हरियाणा के चार जिलों के उपायुक्तों ने अपनी जांच में जमीन सौदे को लेकर सोनिया गांधी के दामाद और प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा को क्लीनचिट दे दी है। गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल और मेवात के उपायुक्तों ने वाड्रा के जमीन सौदों की जांच के बाद जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें कहा गया है कि जमीन सौदों में कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई है। गौरतलब है कि अशोक खेमका ने 2005 से अभी तक के रॉबर्ट वाड्रा के सभी जमीन सौदों की जांच के आदेश दिए थे।
जांच के बाद जो रिपोर्ट दी गई है उसमें कहा गया है कि रॉबर्ट वाड्रा की एनसीआर एरिया से जुड़े जमीन के सौदों में किसी भी तरह की अनियमितता नहीं बरती गई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन जिलों में खरीदी गई सभी जमीनों में वाड्रा ने स्टाम्प ड्यूटी का पूरा भुगतान किया है। इस तरह चारों चारों जिलों के डीसी ने रॉबर्ट वाड्रा को क्लीन चिट दे दी है। लेकिन इस रिपोर्ट  से यह बात भी सामने आई है कि वाड्रा की कंपनियों ने 2005 के बाद से अब तक हरियाणा में करीब दो सौ एकड़ जमीन खरीदी है। इनमें पलवल में 74 एकड़, फरीदाबाद में 52 एकड़, गुड़गांव में 47 एकड़ और मेवात में 27 एकड़ शामिल है।
अशोक खेमका ने मानेसर के निकट शिकोहपुर में वाड्रा-डीएलएफ के बीच हुए साढ़े तीन एकड़ जमीन के सौदे का रिकॉर्ड रद्द कर दिया था। इसके अलावा उन्होंने पलवल, फरीदाबाद, गुडग़ांव और मेवात के जिला उपायुक्तों को वाड्रा की कंपनियों द्वारा 2005 से खरीदी गई जमीनों के रिकॉर्ड जांच कर इसकी रिपोर्ट देने के आदेश दिए थे। उनके जांच के आदेश देने के बाद उनका तबादला कर दिया गया था जिसके बाद इस मुद्दे पर काफी हल्ला मचा था।
वाड्रा को पाक साफ बताने पर भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने आज कानपुर में कहा कि हरियाणा सरकार के इन उपायुक्तों द्वारा जांच में वाड्रा को क्लीन चिट दिए जाने का कोई मतलब नहीं है। यह जमीन सरकार के अधिकारियों द्वारा दी गयी थी और सभी अधिकारी सरकार के ही नुमाइंदे होते हैं। वहीं वाड्रा पर आरोप लगानेवाले अरविंद ने कहा है कि जिस बात की उम्मीद थी वही हुआ। उन्होंने कहा कि उपायुक्तों की जांच तो केवल एक बहाना है। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही एक दूसरे को भ्रष्टाचार पर बचाने में लगे हुए हैं। जांच के इस नतीजे के पीछे की कहानी जो हो लेकिन अभी तो कांग्रेस के लिए यह अच्छी खबर ही है। कांग्रेस भ्रष्टाचार को लेकर गडकरी पर लगातार हमले कर रही है। रॉबर्ट के पाक साफ साबित होने के बाद गडकरी पर कांग्रेस के हमले और तेज हो सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: