शुक्रवार, 9 नवंबर 2012

सैंडी के बाद अब एथेना का कहर


सैंडी के बाद अब एथेना का कहर

(यशवंत)

वाशिंग्टन डीसी (साई)। अमरीका में उत्तर पूर्वी तूफान के कारण न्यूयार्क, न्यूजर्सी और कनैक्टीकट मे कल भारी बर्फबारी हुई। एक लाख ६० हजार से अधिक नागरिकों को बिना बिजली के ही रहना पड़ रहा है। सैकड़ों हवाई उड़ानें रद्द कर दी गई। जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। एथेना नामक इस तूफान ने उत्तर पूर्वी तट पर वर्षा, बर्फबारी, तटीय बाढ़ और ५० मील प्रतिघंटे तक की तेज हवाओं से तबाही मचा दी है ।
एथेना की वजह से सैंकड़ों उड़ानों को रद्द कर दिया गया है और करीब एक लाख 60 हजार लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं। ये लोग श्सैंडीश् से मची तबाही के बाद उबरने का कोशिश कर रहे हैं। श्अथेनाश् तूफान की वजह से न्यू यॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट में सात से 13 इंच मोटी बर्फ गिरी है।
राष्ट्रीय मौसम सेवा के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि यह तूफान शुक्रवार को कमजोर पड़ जाएगा। श्फ्लाइटअवेयर डॉट कॉमश् के अनुसार तूफान की वजह से 672 उड़ानों को रद्द किया गया है। ज्यादातर उड़ानें न्यू जर्सी के नेवार्क एयरपोर्ट, न्यू यॉर्क ला गार्दिया और जेएफके एयरपोर्ट से रद्द की गई हैं।
इस तूफान की वजह से गुरुवार को कनेक्टिकट के फेयरलैंड काउंटी में 11 इंच और न्यू हैवेन काउंटी में 13.5 इंच मोटी बर्फ गिरी। यहां 06 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले चक्रवाती तूफान सैंडी ने भारी तबाही मचाई थी और प्रशासन बीते कई दिनों से जनजीवन को पटरी पर लाने की कोशिश में जुटा है।
गौरतलब है कि तूफान की वजह से अब भी एक लाख 63 हजार लोग बिजली से महरूम हैं। न्यू जर्सी की कंपनी पब्लिक सर्विस इलेक्ट्रिक ऐंड गैस का कहना है कि 90 हजार कंस्यूमर अब भी बिना बिजली के हैं। प्रांत के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी ने आगाह किया किया था कि इस तूफान के कारण भी बहुत लोगों को बिजली के रहना पड़ सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: