शनिवार, 24 नवंबर 2012

गीतों से दिया अनेकता में एकता का सन्देश


गीतों से दिया अनेकता में एकता का सन्देश

(संदीप दुबे)

मण्डला (साई)। देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की जयंती 19 नवम्बर से 25 नवम्बर 12 तक जिले में कौमी एकता सप्ताह के रूप में मनाई जा रही है। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, डींएफपी द्वारा मंडला ब्लाक के ग्राम खुर्सिपारा के शासकीय हायर सेकेंडरी विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस मौके पर विद्यार्थियों और स्कूल स्टाफ ने राष्ट्रीय एकता व अखंडता के साथ इसे और अधिक प्रभावशाली और मजबूत करने के लिए समर्पित भाव से कार्य करने की शपथ ली। स्कूल के विद्यार्थियों ने देश भक्ति , राष्ट्रीय सद्भाव के गीतों और कविताओ से सदभावना का सन्देश दिया,और इनाम जीते।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शासकीय हायर सेकेंडरी विद्यालय खुर्सिपार के प्राचार्य आर के चौरसिया मरावी ने कहा कि ‘‘अनेकता में एकता’’ हमारे देश की पहचान है। हमें राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य बोध को समझते हुए एकता, अखंडता एवं भाईचारे की भावना को और अधिक मजबूती प्रदान करने के प्रयासों में सहयोग करना चाहिए। उन्होने कहा कि वर्तमान हालात में हमें जातिवाद, क्षेत्रवाद, भाषावाद, अगलाववाद जेसे असंतोष की प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड रहा है। ऐसे में आवश्यक है कि हम अतीत के गौरव को फिर से हांसिल करने के लिए देश की एकता व अखण्डता को मजबूती प्रदान करें।
क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी समीर वर्मा ने कहा कि संपूर्ण विश्व में एकता एवं भाईचारे का वातावरण बनें, मानव में मानवता आये और जाति, धर्म, सम्प्रदाय के झगडो से उपर उठकर हम प्रेम एवं शांति के मार्ग पर आगे बढे इसी में जीवन की सार्थकता है। आज के दिन हम राष्ट्रीय एकता एवं कोमी एकता के सदेश को जन-जन तक पहुंचाने एवं जनभावना जगाने में भागीदारिता निभाने का संकल्प ग्रहण करें, यही स्व0 इंदिरा जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि शिक्षा ऐसी ग्रहण करे जिससे समाज में बुराइयों का अंत हो और आपसी भाईचारा सांप्रदायिक सद्भाव का माहौल बने , देश के विकास में कदम से कदम मिलाने के लिए शिक्षित होना सबसे जरूरी है
कार्यक्रम में उपस्थित समाजसेवी एवं पत्रकार पुहूप सिंह भारत ने कहा कि सर्वे भवन्तु सुखीनः की भावना के साथ देश को एकता के सुत्र में बाधे रखने के लिए सदेव प्रयासरत रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिये कार्य करना चाहिए।
इससे पूर्व क्षेत्रीय प्रचार सहायक अशोक विश्वकर्मा ने राष्ट्रीय एकता व अखंडता की शपथ दिलाई। साथ ही जिम्मेदारी के साथ कर्तव्य निर्वहन पर जोर दिया। इस अवसर पर विश्वकर्मा ने कहा कि स्कूल स्तर पर ऐसे आयोजनों से बच्चों में देश भक्ति की भावना पैदा होती है और उनकी सांप्रदायिक ताकतों से सचेत रहने की क्षमता बढ़ती है।
इस मौके पर राष्ट्रीय गीत , भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गयी जिसमे छात्र छात्राओ ने बढचढ़ कर हिस्सा लिया , विद्यालय की छात्रा महिमा , बबिता बसंत कुमार , सुनीता ,गुनिता सिव्कुमारी, बिर्सो मर्सकोले , फरहीन ,और मनीष कुमार ने राष्ट्रीय एकता और अखंडता के सन्देश देने वाले स्थानीय भाषा में गीतों की प्रस्तुती देकर मंत्रमुग्ध कर दिया और इनाम जीते ,कार्यक्रम के प्रारंभ में अथितिगणों का स्वागत पुष्प गुच्छ से किया गया , आभार प्रदर्शन क्षेत्रीय प्रचार सहायक अशोक विश्वकर्मा ने किया। इस अवसर पर शासकीय माध्यमिक विद्यालय खुसिपार के हेडमास्टर दादू लाल तुम्राली, अध्यापक श्रीमती राखी चौरसिया , कुर्बान खान ,सदाव कुरैशी, कविता मिश्रा एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: