शुक्रवार, 18 जनवरी 2013

तेल में राहत, डीजल में लगी आग, रसाई गैस हुई शांत


तेल में राहत, डीजल में लगी आग, रसाई गैस हुई शांत

(सुमित माहेश्वरी)

नई दिल्ली (साई)। पेट्रोल के दाम में २५ पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है, लेकिन डीजल की कीमत में ४५ पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। बढ़ी हुई कीमतें कल आधी रात से लागू हो गईं हैं। भारतीय तेल निगम के सूत्रो ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि अब डीजल का दाम दिल्ली में ४७ रूपये ६५ पैसे, कोलकाता में ५१ रूपये ५१ पैसे, मुम्बई ५३ रूपये ७१ पैसे और  चेन्नई में ५० रूपये ६८ पैसे होगा।
सरकारी सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि सरकार ने प्रत्येक परिवार के लिए एक साल में सब्सिडी वाले रसोई गैस के सिलेंडरों की संख्या ६ से बढ़ाकर ९ कर दी है। तेल कंपनियों को समय-समय पर डीजल की कीमतों में मामूली बढ़ोत्तरी करने की भी इजाजत दे दी गई है। पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने कल नई दिल्ली में राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक के बाद बताया कि सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों  और मिट्टी के तेल की कीमतों में कोई बदलाव नही किया गया है।
सूत्रों ने साई न्यूज को आगे बताया कि राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने रसोई गैस सिलेंडरों की संख्या छह से बढ़ाकर नौ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि बगैर सब्सिडी वाले रसोई गैस के सिलेंडर के दाम में ४६ रुपए पांच पैसे की वृद्धि की गई है।श्री मोइली ने बताया कि उपभोक्ताओं को सितम्बर २०१२ से मार्च २०१३ के बीच की अवधि में सब्सिडी वाले पांच सिलेंडर मिलेंगे और १ अप्रैल २०१३ से उन्हें हर साल ९ सिलेंडर मिला करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: