शुक्रवार, 18 जनवरी 2013

मेट्रो में चढ़ना होगा महंगा


मेट्रो में चढ़ना होगा महंगा

(महेश)

नई दिल्ली (साई)। दिल्ली मेट्रो में पांच महीने बाद यात्रा करना महंगा हो सकता है क्योंकि सरकार द्वारा किराया तय करने के लिए बनाई गयी समिति इस दौरान यात्री किराया बढाने को लेकर अपनी सिफारिशें दे सकती है। दिल्ली मेट्रो के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि किराए बढ़ाने का फैसला स्वतंत्र समिति करेगी।
सूत्रों ने आगे कहा कि यह स्वतंत्र समिति जमीनी हालात का विस्तार से अध्ययन करने के बाद अपनी सिफारिशें देगी। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा गठित समिति अगर किराये में बढोतरी की सिफारिश करती है तो दिल्ली मेट्रो को इसे लागू करना होगा। उधर, मंगू सिंह ने यहां मेट्रो संग्रहालयके एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा, ‘‘किराया तय करने के लिए समिति का गठन हुआ है।
वे चार से पांच महीने में अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट देंगे। वे स्वतंत्र रुप से काम करेंगे और जरुरत के अनुसार समय लेंगे।’’ दिल्ली मेट्रो का किराया पिछली बार 2009 में बढाया गया था और तब से कोई वृद्धि नहीं की गयी है। दिल्ली मेट्रो रेलवे (संचालन और देखरेख) कानून, 2002 के अनुसार केंद्र सरकार समय समय पर समिति का गठन कर सकती है जो किरायों को लेकर सिफारिशें दे सकती है।
मंगू सिंह ने रात 12 बजे के बाद मेट्रो ट्रेनें चलाने की संभावना को खारिज करते हुए कहा कि इस समय यात्रियों की तरफ से इस तरह की कोई मांग नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘एक तरह से हम रात 12 बजे तक ट्रेनें चला रहे है और सुबह 5 बजे से कुछ देर पहले ही सेवाएं शुरु हो जाती हैं। इसलिए मुझे 12 बजे के बाद ट्रेनें चलाने की कोई जरुरत नहीं लगती। रात को चलने वाली आखिरी ट्रेनों में मुश्किल से ही कुछ यात्री होते हैं।’’डीएमआरसी प्रमुख ने यह भी कहा कि दिल्ली मेट्रो इस बारे में पता लगाने के लिए कवायद कर रही है कि उसके स्टेशनों के बाहर प्रकाश व्यवस्था ठीक है या नहीं ताकि महिलाओं समेत यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं: