गुरुवार, 7 फ़रवरी 2013

तीन घंटे तनाव के बाद स्थिति सामान्य


तीन घंटे तनाव के बाद स्थिति सामान्य

(एस.के.खरे)

सिवनी (साई)। छपारा में गत दिनों घटी एक घटना के परिप्रेक्ष्य में जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नगर शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में सिवनी विधायिका श्रीमती नीता पटेरिया, मध्यप्रदेश राश्य वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ. ढालङ्क्षसह बिसेन, महाकौशल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष नरेश दिवाकर, उप पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा, कलेक्टर अजीत कुमार, पुलिस अधीक्षक राकेश जैन, नपाध्यक्ष राजेश त्रिवेदी, सुजीत जैन, नपा उपाध्यक्ष राजिक अकील व अन्य सभी ने जिले के नागरिकों से किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न देने और शांति और संयम बरतकर आपसी सौहार्द्र कायम रखने की अपील की है।
बैठक में समिति के सभी सदस्यों द्वारा छपारा की घटना की कडी ङ्क्षनदा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए सिवनी विधायिका श्रीमती नीता पटेरिया ने कहा कि जिले में अमन चौन कायम रहें, इसके लिये सभी को धैर्य और संयम का परिचय देना चाहिये। डॉ. ढाल सिह बिसेन ने कहा कि छपारा की घटना एक अपराध है और अपराधियों को सजा दिलाने के लिये प्रशासन अपना कार्य पूरी मुस्तैदी से कर ही रहा है। हम सभी को सिवनी नगर सहित पूरे जिले में सामाजिक समरसता की अपनी परंपरा को हर हाल में कायम रखने में प्रशासन की मदद करनी चाहिये। नरेश दिवाकर ने भी छपारा की घटना को ङ्क्षनदनीय बताते हुए कहा कि इस घटना के कारण हमें अपना आपसी सौहार्द बनाये रखने में कोई कमी नहीं करनी चाहिये। उन्होंने सबसे संयम बरतने की अपील की।
बैठक को संबोधित करते हुए डी.आई.जी. उमेश जोगा ने कहा कि घटना के आरोपियों को ५-६ फरवरी दरमियानी रात ही गिरफ्तार कर लिया गया था। आरोपियों पर कडी धारायें लगाई गई है और वे जेल में है। उन्होंने सिवनी नगर में शांति बहाली कायम रखने में मदद करने में सभी जनप्रतिनिधियों, बुद्विजीवियों और जागरूक नागरिकों का आभार जताया। उन्होंने सभी को आश्वस्त किया कि घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों को कडी से कडी सजा दिलाई जायेगी। साथ ही शहर में अशांति उत्पन्न करने वाले तत्वों पर भी सख्त कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अजीत कुमार ने बैठक में कहा कि जिला प्रशासन छपारा में हुई घटना को लेकर बेहद गंभीर है और आरोपियों पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिले में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिये हर जरूरी व हर संभव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे सिवनी की पुरातन परम्परा के अनुरूप आपसी सौहार्द बनाये रखे, कतिपय प्रकार की अफवाहों पर कदापि ध्यान न दें और अमन चौन बनाये रखने में प्रशासन की मदद करें। पुलिस अधीक्षक राकेश जैन ने बैठक में कहा कि घटना की खबर मिलते ही पुलिस ने मुस्तैदी से अपनी कार्यवाही की है। आरोपियों को ६ फरवरी को कोर्ट में पेश करा दिया गया है और वे पुलिस रिमांड में है। उन्होंने बताया कि केवल एहतियात के तौर पर जिले में सुरक्षा व्यवस्था बढा दी गई है। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे शांति बनाये रखने में मदद करें और किसी भी श्रेणी का कोई भी कार्यक्रम करने से पहले जिला प्रशासन की अनुमति अवश्य ले लें। 

कोई टिप्पणी नहीं: