गुरुवार, 7 फ़रवरी 2013

बिजली माफी योजना 31 तक बढ़ी


बिजली माफी योजना 31 तक बढ़ी

(ब्यूरो कार्यालय)

कैथल (साई)। राज्य सरकार द्वारा बिजली बिल माफी योजना की अवधि 31 मार्च 2013 तक बढ़ा दी गई है।  इस योजना का लाभ उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगा जो 16 जून, 2005 को बकायादार थे और आज तक कभी योजना में शामिल नहीं हुए अथवा जिन्होंने इस योजना में शामिल होने के बाद कुछ बिलों की राशि का भुगतान करके बीच में ही बिलों की राशि की अदायगी बंद कर दी थी।
यह जानकारी देते हुए बिजली वितरण निगमों के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक देवेन्द्र सिंह ने बताया कि  निगमों द्वारा बकायादारों की तरफ 1 जून, 2005 को उनकी तरफ बकाया राशि, आज तक की बकाया राशि और अधिभार रहित राशि की एकमुश्त अदायगी की जानकारी देने से उपभोक्ताओं को यह पता लगेगा कि यह योजना उनके लिए कितनी लाभप्रद है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि इससे पूर्व योजना का लाा उठा पाने से वंचित रहे उपभोक्ताओं को निगमों की तरफ से ऐसी विस्तृत जानकारी नहीं दी गई थी। प्रदेश के अनेक बकायादार इस योजना का लाभ नहीं उठा पाए थे। इस योजना से अधिकतम बकायादार उपभोक्ताओं को अवगत करवाने के लिए राज्य के बिजली वितरण निगम ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू तथा नलकूप उपभोक्ताओं को उनके द्वारा अधिभार रहित देय राशि और उसकी अदायगी पर माफ की जाने वाली राशि की पत्र द्वारा जानकारी देंगे।
देवेन्द्र सिंह ने कहा कि इस योजना का लाभ 16 जून, 2005 या उससे पहले के उन बकायादारों को भी दिया जाएगा जिनके कनैक्शन कट चुके हैं। बिलों की अदायगी पर उनके कटे कनैक्शन फिर जोड़ दिए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना के अन्तर्गत अब तक 6 लाख से अधिक कृषि नलकूप तथा गांवों के घरेलू श्रेणी के उपभोक्ता लाभान्वित हो चुके हैं। बिलों की अदायगी करने वाले गांवों में बिजली निगम विशेष शिविरों का आयोजन करेंगे और बिलों की अदायगी करने वाले उपभोक्ताओं के कनैक्शन मौके पर ही जोड़ दिए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: