गुरुवार, 7 फ़रवरी 2013

रेल बजट में फिर बढ़ेगा किराया!


रेल बजट में फिर बढ़ेगा किराया!

(पियूष भार्गव)

नई दिल्ली (साई)। 26 फरवरी को रेल बजट पेश किया जायेगा। परेशानी वाली बात यह है कि रेलमंत्री एक बार फिर रेल किराया बढ़ाने के मूड में हैं। सूत्रों की मानें तो रेल विभाग की आर्थिक स्थिति का हवाला देकर मंत्री किराये में बढ़ोत्तरी करने वाले हैं। चौतरफा महंगाई की मार झेल रही जनता को सरकार फिलहाल राहत देने के मूड में नहीं दिख रही है।
सरकार ने अभी हाल ही में रेल किराये में करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसकी मार से रेलयात्री अभी संभल भी नहीं पाए थे कि एक बार फिर सरकार रेल किराये में बढ़ोतरी की तैयारी कर रही है। सूत्रों पर भरोसा करें तो रेल मंत्री पवन बंसल इस बार रेल बजट में यात्री किराए में एक बार और बढ़ोतरी कर सकते हैं। गौरतलब है कि रेलवे की आर्थिक हालत अच्छी नहीं है।
रेल्वे बोर्ड के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रेल मंत्रालय ने रेल बजट में 3 से 5 पैसे प्रति किलोमीटर तक रेल किराया बढ़ाने का फैसला किया है। इस बढ़े किराए का ऐलान रेल बजट में होगा। पिछले दिनों डीजल महंगा होने से रेल मंत्रालय पर किराया महंगा करने का दबाव बढ़ा है। बाजार भाव पर डीजल खरीदने से रेलवे को सालाना 3,300 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ रहा है।
जनवरी में रेल किराये में बढ़त से रेलवे को सालाना 6,600 करोड़ रुपये की आमदनी की उम्मीद है। फिर भी रेलवे ने सरकार से 38,000 करोड़ रुपये की बजट सहायता मांगी है, लेकिन वित्त मंत्रालय की तरफ से रेलवे की मांग को पूरा करने की उम्मीद कम है।

कोई टिप्पणी नहीं: