शुक्रवार, 30 दिसंबर 2011

चुनाव में रहेंगे सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध


चुनाव में रहेंगे सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध

(प्रतिभा सिंह)

लखनऊ (साई)। निर्वाचन आयोग ने विधानसभा दो हजार सात और दो हजार नौ में तैनात केन्द्रीय सुरक्षा बलों से इस बार अधिक सुरक्षा बल तैनात करेगा। पिछले चुनाव में सुरक्षा बलों की लगभग छह सौ पचास कम्पनियां तैनात की गई थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेष सिन्हा ने लखनऊ में कहा कि ये सुरक्षा बल संवेदनषील और अतिसंवेदनषील इलाकों का दौरा करेंगे।
उन्होंने कहा कि चुनाव की निष्पक्षता को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों की पहचान की जा रही है। श्री सिन्हा ने कहा कि वीडीओ निगरानी और उड़नदस्ता के अलावा इन्टेलीजेंस टीम भी तैनात की जा रही है। उन्होंने कहा कि चुनाव को किसी भी तरह से प्रभावित करने वालों की सूचना देने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जो लगातार काम करता रहेगा।
उन्होंने कहा कि कैष, उपहार और शराब लाने-ले जाने पर निगाह रखी जाएगी। श्री सिन्हा ने कहा कि बैंक से एक लाख रूपया निकालने पर बैंक प्रबंधक को और दस लाख रूपया निकालने की सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डों पर भी निगरानी के लिए आयकर विभाग के दस्ते तैनात किये जायेंगे।
श्री सिन्हा ने कहा कि वाराणसी और लखनऊ हवाई अड्डों पर राजपत्रित स्तर का अधिकारी, जबकि इलाहाबाद जैसे हवाई अड्डों पर इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्टेªट गांव में भ्रमण कर सभ्रांत व्यक्तियों के मोबाइल नम्बर एकत्र करेंगे, जिसकी सूची जिलास्तर और राज्य स्तर पर बनाई जाएगी।
श्री सिन्हा ने कहा कि विधानसभा चुनाव में लाइसेंसी हथियारों का दुरूपयोग करने वाले व्यक्तियों के हथियार जमा कराये जायेंगे और हथियारों के लाने-ले जाने पर रोक रहेगी। उन्होंने कहा कि आगामी दो जनवरी को मतदाता सूची का प्रकाषन किया जाएगा और कोई भी व्यक्ति शुल्क जमा करके सूची की प्रतिलिपि प्राप्त कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: