शुक्रवार, 30 दिसंबर 2011

. . . तो अजीत होंगे यूपी के निजाम


. . . तो अजीत होंगे यूपी के निजाम

कांग्रेस निभा सकती है किंगमेकर की भूमिका



(लिमटी खरे)

नई दिल्ली (साई)।उत्तर प्रदेश की चुनावी बिसात पर अब कांग्रेस ने भी सरकार बनाने के सपने देखना आरंभ कर दिया है। कांग्रेस को अनुमान है कि वह सौ से ज्यादा सीटों पर फतह हासिल कर किंग तो नहीं बन पाएगी किन्तु किंग मेकर की भूमिका अवश्य ही निभाने में सफल हो सकती है। राष्ट्रीय लोकदल के नेता अजीत सिंह को जिस तरह से फुसलाकर कांग्रेस ने केंद्र में मंत्री पद की लालीपाप दी है उसे देखकर लगने लगा है कांग्रेस अजीत सिंह पर सशर्त दांव लगा सकती है।
कांग्रेस की सत्ता और शक्ति के शीर्ष केंद्र 10, जनपथ (श्रीमति सोनिया गांधी का सरकारी आवास) के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के चुनिंदा रणनीतिकारों ने सोनिया गांधी को मशविरा दिया है कि अगर यूपी में कांग्रेस सरकार बनाने की स्थिति में आती है तो अजीत सिंह को प्रलोभन दिया जा सकता है। इस प्रलोभन के तहत अजीत सिंह से कहा जा सकता है कि अगर वे अपनी रालोद का कांग्रेस में विलय करते हैं तो इस शर्त पर उन्हें उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।
सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के प्रबंधक चुनाव से पहले ही अजीत सिंह पर इस तरह का दबाव बनाना आरंभ कर चुके हैं। कहते हैं कि अजीत सिंह को भी इसमें फायदा नजर आ रहा है, इस लिहाज से वे भी अब इस मूड में आते दिख रहे हैं। उधर, अजीत सिंह के सुपुत्र जयंत चौधरी इस तरह के समझौते के खिलाफ खड़े नजर आ रहे हैं। अब कांग्रेस के प्रबंधक रालोद के युवा तुर्क जयंत पर डोरे डाल रही है।
सूत्रों की मानें तो जयंत का तर्क है कि कांग्रेस को चुनाव परिणाम तक इंतजार करना होगा। अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो उत्तर प्रदेश की कमान अजीत सिंह के हाथ होगी और उनके पुत्र जयंत चाह रहे हैं कि जल्दबाजी में कोई फैसला न लिया जाए, जो भी करना हो वह चुनाव परिणाम आने के बाद के समीकरणों पर ही निर्भर करेगा।

1 टिप्पणी:

S.N SHUKLA ने कहा…

सामयिक पोस्ट, आभार.
पधारें मेरे ब्लॉग पर भी, अपनी राय दें, आभारी होऊंगा .