सोमवार, 2 जनवरी 2012

अमरिका के प्रतिबंध का विरोध करेगा ईरान


अमरिका के प्रतिबंध का विरोध करेगा ईरान

(साई ब्यूरो)

तेहरान (साई)। ईरान का केन्द्रीय बैंक नए अमरीकी प्रतिबंधों का पुरजोर विरोध करेगा। अहमदीनेजाद ने तेहरान में बैंक अधिकारियों की एक वार्षिक बैठक में कहा कि बैंक के पास ऐसे दबावों का सामना करने की क्षमता है। अमरीका की ओर से लगाए गए नए प्रतिबंधों पर प्रतिक्रिया में ईरान के राष्ट्रपति की वेबसाइट पर जारी बयान में कहा गया है कि आर्थिक क्षेत्र में फिलहाल कोई विशेष समस्या नहीं है।
अमरीका द्वारा ईरान के खिलाफ नये प्रतिबंधों के ऐलान के एक दिन बाद महमूद अहमदी निजाद ने कहा है कि ईरान दवाब के आगे नहीं झुकेगा। वहीं ईरान के चेम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख मोहम्मद नववांदिया ने अमरीकी कार्रवाई को गलत करार दिया और कहा कि ईरान से विकल्प ढूंढ लेगा।
अमरीका के नये प्रतिबंधों ईरान के सेंट्रल बैंक पर खासा असर पड़ेगा क्योंकि तेल के निर्यात से जुड़ा कारोबार इसी की देखरेख में होता है। अब ईरान के साथ व्यापार करने वाली विदेशी कम्पनियों को यह तैय करना होगा क्या वे ईरान के साथ व्यापार करें या फिर अमरीका क्योंकि वे दो में से एक साथ ही कारोबार कर सकते हैं। इसी से जुडे एक और घटनाक्रम में ईरान की मुद्रा रियाल की कीमत में रविवार को रिकॉर्ड गिरावट हुई।

कोई टिप्पणी नहीं: