सोमवार, 2 जनवरी 2012

आचार संहिता का पालन कड़ाई से होगा


आचार संहिता का पालन कड़ाई से होगा

(जाहिद कुरैशी)

देहरादून (साई)। राज्य भर में विधानसभा चुनावों के दरम्यान आदर्श आचार संहिता का पालन कड़ाई से करने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। ऊधमसिंह नगर के जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस जंगपांगी ने विधान सभा निर्वाचन के लिये नियुक्त अधिकारियों को क्षेत्र में आदर्ष आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन सुनिष्चित कराने के निर्देष दिये हैं।
उन्होंने उप जिलाधिकारियों से कहा कि विधान सभा क्षेत्रों में बनाये गये सैक्टरों की पुनः समीक्षा कर सुनिष्चित कर लें कि कोई भी मतदान केन्द्र सैक्टर में आने से छूटा न हो। कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने विधान सभा निर्वाचन के लिये नियुक्त रिटर्निंग आफीसरों को निर्देष दिये कि वह निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देषों का गहन अध्ययन कर उनके अनुसार कार्यवाही सुनिष्चित करें। उन्होंने आदर्ष आचार संहिता के उल्लंघन के सम्बन्ध में उड़न दस्ते एवं स्टेटिक टीमों से सूचना प्राप्त होने पर तत्काल एफआईआर दर्ज करने के निर्देष भी दिये। 
उधर, अल्मोड़ा में जिला प्रशासन ने चाक चोबंद होकर चुनाव करवाने का अभियान आरंभ कर दिया है। आगामी विधान सभा चुनाव को सम्पन्न कराने के लिए अल्मोड़ा के जिला निर्वाचन अधिकारी डीएस गर्ब्याल ने संबंधित विभागों को सभी व्यवस्थायें समय से पूर्ण करने के निर्देष दिए हैं।
उन्होंने लोक निमार्ण विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि चुनावों से पूर्व सभी सड़कों को दुरुस्त रखा जाय। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देष दिये है कि जनपद के सभी चिकित्सालयों में प्रर्याप्त मात्रा में औषधि का भण्डार रख लिया जाय। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि जनपद के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जहॉ मतदेय स्थल बनाये गये है वहॉ मिट्टी तेल सहित सभी खाद्य सामग्री का भण्डार रख लिया जाय। उन्होंने आपदा प्रबन्धन से जुड़े अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आपदा प्रबन्धन के तहत जो प्रषिक्षण दिया गया है उन स्वयंसेवकों को भी निर्वाचन के दौरान सजग रहने के लिए निर्देषित कर दें।

कोई टिप्पणी नहीं: