शुक्रवार, 7 सितंबर 2012

प्रतिदिन चलेगी छिंदवाड़ा दिल्ली रेल गाड़ी


प्रतिदिन चलेगी छिंदवाड़ा दिल्ली रेल गाड़ी

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। महाकौशल के क्षत्रप केंद्रीय मंत्री कमल नाथ द्वारा छिंदवाड़ा से नई दिल्ली के लिए प्रतिदिन एक एक्सप्रेस रेल गाड़ी की शुरूआत करवाने से क्षेत्र में हर्ष की लहर व्याप्त है। इसके पहले छिंदवाड़ा से भोपाल जाने वाली पेंचव्हेली फास्ट पैसेंजर को इंदौर तक बढ़ा देने से लोगों का आवागमन बहुत ही सुलभ हो गया है। छिंदवाड़ा से दिल्ली के लिए यह रेल 3 सितम्बर से रोजाना तो दिल्ली से छिंदवाड़ा की रेल 7 सितम्बर से रोजाना आरंभ होगी।
भारतीय रेल के इतिहास में संभवतः यह पहला ही प्रकरण होगा कि जब रेल खण्ड का निर्माण हुए बिना ही उसे विद्युतीकरण के लिए मंजूर कर दिया गया हो। आमला से बरास्ता परासिया, छिंदवाड़ा नागपुर के रेलखण्ड का विद्युतीकरण मंजूर कर दिया गया है, यह उपलब्धि कमल नाथ के ही खाते में जाएगी। गौरतलब है कि इटारसी से जबलपुर के रेलखण्ड के सालों पुराने होने के बाद भी इसका विद्युतीकरण अब तक लंबित है।
रेल मंत्रालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने छिंदवाड़ा जिले के परासिया रेल्वे स्टेशन को माडल स्टेशन बनाने और आमला छिंदवाड़ा नागपुर के रेलखण्ड के विद्युतीकरण की अनुमति प्रदान की है। उल्लेखनीय है कि नागपुर से छिंदवाड़ा रेल खण्ड के अमान परिवर्तन की पहल 2006 में रेल मंत्री के बतौर लालू प्रसाद यादव ने की थी।
लगभग 150 किलोमीटर की इस परियोजना की लागत उस वक्त 381 करोड़ रूपए बताई गई थी। इस परियोजना में मार्ग में पेंच, सतपुड़ा और मेलघाट टाईगर रिजर्व का कारीडोर आ रहा है किन्तु यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर इस कारीडोर को भी अनदेखा कर एक नजीर पेश की गई है, जिसकी कहीं सराहना तो कहीं निंदा हो रही है।
3 सितम्बर को छिंदवाड़ा में आयोजित इस विशेष प्रोग्राम में रेल मंत्री मुकुल राय, छिंदवाड़ा के सांसद कमल नाथ मध्य प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हरवंश सिंह ठाकुर भी भाग लेंगे। यहां उल्लेखनीय है कि हरवंश सिंह ठाकुर छिंदवाड़ा में जन्मे हैं और बाद में वे सिवनी आकर यहीं बस गए। हरवंश सिंह ठाकुर सिवनी जिले के केवलारी विधानसभा से चौथी बार लगाता विजयी हुए हैं।
सिवनी जिले की सीमा से लगे छिंदवाड़ा, बालाघाट, नरसिंहपुर, जबलपुर एवं नागपुर जिलों में ब्राड गेज का संचालन किया जा रहा है। आदिवासी दृष्टि से पिछड़े मण्डला जिले में भी ब्राडगेज की पदचाप सुनाई देने लगी है। सिवनी में ब्राडगेज के बजाए हरवंश सिंह के नेतृत्व में हर बार कांग्रेस के नेता आश्वासन की सौगात सालों से लाकर बड़े बड़े बधाई और शुभकामनाओं के विज्ञापन छपवाकर जनता को बरगला रहे हैं।
वर्ष 2006 में लालू यादव ने छिंदवाड़ा से सिवनी होकर नैनपुर के रेलखण्ड के अमान परिवर्तन का आश्वासन दिया था, कांग्रेस भाजपा के नेताओं ने इसकी खूब वाहवाही लूटी। आज 6 सालों बाद भी एक इंच काम नहीं हुआ है, जिससे साबित होता है कि कांग्रेस के नेता और विधानसभा उपाध्यक्ष हरवंश सिंह ठाकुर ने सिवनी वासियों को किस कदर छला है।
3 सितम्बर को छिंदवाड़ा के प्रोग्राम में हरवंश सिंह एक बार फिर मौजूद रहे। जिला कांग्रेस कमेटी सिवनी में व्याप्त चर्चाओं के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के शासनकाल में स्वर्णिम चर्तुर्भुज सड़क परियोजना के अंग उत्तर दक्षिण फोरलेन गलियारे में वर्ष 2008 से रूका काम भी सिंह के इशारे पर ही रोका गया है।
वहीं दूसरी ओर छिंदवाड़ा से सिवनी और नरसिंहपुर से छिंदवाड़ा होकर नागपुर के मार्ग का काम युद्ध स्तर पर जारी है। यहां गौरतलब बात यह है कि सिवनी से नागपुर के मार्ग का काम इसलिए रोका गया है क्योंकि यह मार्ग पेंच कान्हा के काल्पनिक वाईल्ड लाईफ कारीडोर के बीच से होकर गुजर रहा है। वहीं दूसरी ओर छिंदवाड़ा से नागपुर का सड़क और रेल मार्ग सतपुड़ा पेंच और मेलघाट के वाईल्ड लाईफ कारीडोर को कई मर्तबा काट रहा है।
कहा तो यहां तक भी जा रहा है कि चुनाव के पूर्व हरवंश सिंह विधानसभा उपाध्यक्ष का चोला उतारकर फेंकने के इच्छुक हैं। कहते हैं कि 2008 के बाद भाजपा का विरोध करने से बचने के लिए उन्होंने यह संवैधानिक पद धारण कर लिया था, किन्तु अब चुनाव आने के साथ ही वे सक्रिय होना चाह रहे हैं। यही कारण होगा कि वे अपने वर्तमान कथित राजनैतिक आका कमल नाथ को प्रसन्न करने के लिए सिवनी के हित संवंर्धन को त्यागकर छिंदवाड़ा के इस प्रोग्राम में तालीठोंकने जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: