रविवार, 21 अक्तूबर 2012

प्रियंका दास ने संभाला पदभार कहा मर्यादा अभियान होगी प्राथमिकता


प्रियंका दास ने संभाला पदभार कहा मर्यादा अभियान होगी प्राथमिकता

(संतोष श्रीवास)

सिवनी (साई)। नवागत जिला पंचायत सीईओ 2008 बैच की आईएएस प्रियंका दास ने जिला पंचायत का पदभार संभाल लिया है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा करते हुए आपने कहा कि मर्यादा अभियान उनकी प्राथमिकता में शामिल रहेगा किन्तु अभी उन्होंने जिले का भ्रमण नहीं किया है संभव है जिला भ्रमण के बाद उनकी प्राथमिकता बदल भी जाये।
ज्ञातव्य है कि बीते दो वर्ष से जिला पंचायत में लगातार आईएएस अधिकारी आ रहे है। बी।एस। कुलेश के पूर्व श्री संकेत भोंडवे जिला पंचायत सीईओ थे और इसी दौरान इलैया राजा टी जो कि वर्तमान मेे नैनपुर एसडीएम है और अभिजीत अग्रवाल जो कि अभी मैहर एसडीएम है जिला पंचायत सिवनी में अपनी सेवाए दे चुके है और इनके कार्य विशेष उल्लेखनीय रहे हैं।
उल्लेखनीय होगा कि श्री भोंडवे ने जिला पंचायत की पूरी तस्वीर ही बदल दी थी। कर्मचारी समय पर आये इसके लिये बायोमेट्रिक थंब इम्प्रेशन मशीन, जनपद सीईओ से लेकर सरपंच सचिव ग्रामीणों तक वीडियो कान्फ्रेंसिग, निःशक्त विवाह जो कि पहली बार हुआ निःशक्तों के लिये उनका लाइफ पार्टनर जीवन साथी ढूंढ उनका घर बसाया गया, रोजगार मेला, उद्यानिकी मेला, , मोबाइल पोस्ट आँफिस आदि श्री संकेत भोंडवे के कार्यकाल के  प्रमुख बिन्दु रहे थे।
इसी दौरान अभिजीत अग्रवाल जो कि अभी मैहर एसडीएम है ने भी जिला पंचायत में नरेगा के प्रभार में रहे और इन्होंने 100 करोड़ का तालाब पकड़ा था जिसपर इन्होंने यह कहते हुए रोक लगाई थी कि 100 करोड़ में गाँव का तालाब बन रहा है या टाटा अंबानी के यहाँ का स्वीमिंग पूल। इसके बाद इन्होंने नरेगा के कार्यों की कड़ी माँनीटरिंग की थी।
उल्लेखनीय है कि श्री अभिजीत अग्रवाल द्वारा जिला पंचायत में ईपीबीएक्स (टेलीफोन इंटरकाम सिस्टम) लगाने का प्रस्ताव भी दिया था क्योंकि जिला पंचायत की बिल्डिंग बहुत बड़ी है और आज भी अगर सीईओ को बाबू को बुलाना होता है तो वो स्टेनो को फोन करता है फिर स्टेनो घंटी बजाता है तब चपरासी आता है और फिर वो बाबू को बुलाना जाता है। इस स्थिति को देखते हुए तीव्र गति से काम हो इसके लिये श्री अभिजीत अग्रवाल ने ईपीबीएक्स लगाने का प्रस्ताव दिया था जिसे जिला कलेक्टर अजीत कुमार ने सिवनी मे ही रोक दिया।
2008 बेच के आईएएस इलैया राजा टी भी जिला पंचायत में एसीओ रह चुके हैं। इन्होंने कुपोषण के क्षेत्र में इनका कार्य सराहनीय था। इसके बाद आप केवलारी एसडीएम रहे और वहाँ रहते हुए इन्होंने विकास के ऐसे कार्य किये कि ये क्षेत्रीय विधायक की आँखो में खटकने लगे क्योंकि अभी तक जो भी अधिकारी आता था वह क्षेत्रीय विधायक के अनुसार ही चलता था किन्तु इन्होंने केवलारी के विकास को ध्यान रखते हुए बहुत अनोखे कार्य किये जिसके कारण जनता इनके साथ होने लगी और क्षेत्रीय विधायक को लगने लगा कि  ये उनके क्षेत्र में नेतागिरी कर रहे है।
नवागत जिला पंचायत सीईओ प्रियंका दास इलैया राजा टी की ही बैच की है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा करते हुए आज आपने बताया कि उनके पहले के अधिकारियों ने यहाँ पर जो अच्छे कार्य किये हैं उनमें निरंतरता बनाये रखना बल्कि उन्हें और अच्छा बनाने की दिशा में तो वो कार्य करेंगी ही साथ ही मर्यादा अभियान भी उनकी प्राथमिकता मे रहेगा पर हो  सकता है कि जिला घूमने के बाद उनकी प्राथमिकता बदल भी जाये।

कोई टिप्पणी नहीं: