रविवार, 21 अक्तूबर 2012

माल्या का पता नहीं बेटा कर रहा एश!


माल्या का पता नहीं बेटा कर रहा एश!

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। किंगफिशर एयरलाइंस का लाइसेंस निलम्बित कर दिया गया है। नागर विमानन महानिदेशालय ने उसकी सभी कमर्शियल उड़ानें निलम्बित कर दी हैं। कंपनी की वित्तीय स्थिति में सुधार और उड़ान संबंधी समस्याओं के समाधान की कोई व्यावहारिक योजना पेश करने तथा बकाया वेतन के भुगतान के मुद्दे पर कर्मचारियों के साथ गतिरोध समाप्त करने में विफल रहने के कारण यह कदम उठाया गया।
महानिदेशालय के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि आर्थिक संकट से जूझ रही एयरलाइंस ने उसके कारण बताओं नोटिस का जो जवाब दिया है, वह संतोषजनक नहीं है।
महानिदेशालय ने इस महीने की पांच तारीख को संकटग्रस्त एयरलाइंस को नोटिस जारी करके पूछा था कि उसका लाइसेंस निलम्बित अथवा रद्द क्यों न कर दिया जाए, क्योंकि वह पिछले दस महीने के दौरान अपने उडान कार्यक्रम पर अमल करने में विफल रहा है और उसे बार-बार उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं।
वहीं दूसरी ओर नागर विमानन मंत्री अजीत सिंह ने कहा है कि किंगफिशर एयरलाइंस को अपनी सेवाएं फिर शुरू करने से पहले नागर विमानन महानिदेशालय को इस बात के लिए संतुष्ट करना होगा कि उसने उड़ानों के सुरक्षित प्रचालन के पुख्ता इंतजाम किये हैं। उन्होंने कहा कि एयरलाइंस को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कर्मचारियों को वेतन के संकट का सामना न करना पड़े। नई दिल्ली में कल मीडिया से बातचीत में उन्होंने जोर देकर कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा हमेशा चिंता का विषय रहा है। और जब डीजीसीए को लगा कि सुरक्षा से समझौता किया जा रहा है, तो उसने लाइसेंस निलम्बित कर दिया।
ज्ञातव्य है कि किंगफिशर एयरलाइंस का लाइसेंस सस्पेंड कर गया है। कंपनी के हजारों कर्मचारियों के सामने रोजी-रोटी के लाले हैं, लेकिन इस वक्त विजय माल्या कहां हैं, यह किसी को नहीं मालूम। उनके अंडरग्राउंड होने को लेकर तमाम अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन कोई कुछ भी खुलकर नहीं बोल रहा है। कुछ कर्मचारियों का मानना है कि माल्या लंदन में हो सकते हैं। बाप तो बाप बेटा भी कर्मचारियों के दुख-दर्द से बेखबर कैलेंडर गर्ल की तलाश में लगे हुए हैं।
गौरतलब है कि एविएशन मिनिस्ट्री ने कुछ दिन पहले से ही यह साफ कर दिया था कि वह डीजीसीए के जरिए किंगफिशर एयरलाइंस (केएफए) का लाइसेंस सस्पेंड करा सकती है। बावजूद इसके, विजय माल्या नहीं आए। खुद एविएशन मिनिस्टर अजीत सिंह और माल्या के खास मददगार प्रभात कुमार के बुलाने पर भी वह भारत नहीं लौटे। सूत्रों के मुताबिक, विजय माल्या करीब 20 दिन पहले अपने प्राइवेट प्लेन से भारत छोड़ चुके हैं। वह अपने प्राइवेट जेट, वीटी-वीजेएम से यात्रा करते हैं और फिलहाल उनके देश में वापस लौटने की कोई खबर नहीं है।
बाप का तो पता नहीं, बेटा भी कर्मचारियों के दुख से बेखबर है। खबर है कि माल्या के बेटे सिद्धार्थ एंप्लॉयीज के दुख-दर्द से बेखबर किंगफिशर के 2013 कैलेंडर के लिए कैलेंडर गर्ल की तलाश में हैं। शुक्रवार को एयरलाइंस का लाइसेंस सस्पेंड होने के बाद सिद्धार्थ ने ट्वीट किया, श्दोस्तो, खास आपके लिए बनाया गया द हंट फॉर किंगफिशर कैलेंडर गर्ल 2013 का पहला प्रोमो देखें।श् इसके एक दिन पहले सिद्धार्थ ने ट्वीट किया, श्लंदन में शाम 5 के बाद पब में बढ़ती भीड़ को कोई पछाड़ नहीं सकता। सबसे अच्छा माहौल है यहां। मुझे यहां रहना बहुत पसंद है। कभी-कभी मैं हैरान होता हूं कि मैं यहां से गया ही क्यों!

कोई टिप्पणी नहीं: