शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2013

पवन बंसल की पेशकश: चूहा बिरयानी!


पवन बंसल की पेशकश: चूहा बिरयानी!

(जलपन पटेल)

अहमदाबाद (साई)। रेल मंत्री पवन बंसल ने बड़ी ही चतुराई से रेल बजट के चंद दिन पहले ही रेल भाड़ा बढ़ाया और अब भारतीय रेल ने मांसाहारी भोजन में चूहा बिरयानी पेश की है, वह भी अघोषित तौर पर। जी हां, यह सच है, भारतीय रेल अभी तक भारत सरकार से उलट मानसिकता रखती आई है। भारत सरकार अण्डे को शाकाहारी बताती है तो भारतीय रेल के पैन्ट्री के मेन्यू में अण्डा मांसाहारी है।
रेल्वे के सूत्रों ने समाचार एजेसंी ऑफ इंडिया को बताया कि गुजरात के वलसाड़ के रहने वाले एक परिवार को ट्रेन में एक ऐसा अजीब व्यंजन परोसा गया कि वे हत्प्रभ रह गए। वैष्णो देवी यात्रा से लौट रहे गुजरात के एक परिवार को सर्वाेदय एक्सप्रेस ट्रेन में चूहा बिरयानी परोसी गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पेशे से शिक्षक निलेश पटेल अपनी पत्नी वीणा और दो बच्चों के साथ वैष्णो देवी यात्रा के बाद सर्वाेदय एक्सप्रेस से अपने घर वसलाड़ लौट रहे थे। ट्रेन की पैन्ट्री में उन्होंने तीन वेज बिरयानी ऑर्डर किया। एक बिरयानी को उन्होंने अपने दोनों बच्चों से शेयर करने को कहा।
जैसे ही उनके सात साल के बेटे मोनिक ने बिरयानी में चम्मच डाला, उसने कुछ भारी चीज को रुकावट के तौर पर महसूस किया। जब निलेश पटेल ने अपने बेटे की मदद करने की कोशिश की तो उन्होंने पाया कि बिरयानी के साथ एक चूहा भी पकाया गया है। वैष्णो देवी से लौट रहे करीब 300 श्रद्धालुओं ने ट्रेन में वेज बिरयानी ऑर्डर किया था।
इस घटना के बाद गुस्साए पैसेंजरों ने ट्रेन स्टाफ को इस घटना से अवगत कराया। एक वेटर ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बची हुई बिरयानी फेंकने की कोशिश की लेकिन पैसेंजरों ने अपने मोबाइल के कैमरों में इस घटना को कैद कर लिया। मामले के तूल पकड़ने पर रेलवे पुलिस को इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा। निलेश पटेल ने ट्रेन के पैन्ट्री मैनेजर से घटना की शिकायत की, जिसके बाद उसने इस घटना पर लिखित में माफी मांगी और किसी भी यात्री को फूड पॉयजनिंग होने पर जिम्मेदारी लेने की बात कही।

कोई टिप्पणी नहीं: