शुक्रवार, 14 मार्च 2014

मनमाना कार्य चल रहा पेंच पार्क में!


मनमाना कार्य चल रहा पेंच पार्क में!

देर रात तक पार्क में विचरण करते हैं वनकर्मियों के परिजन

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। पेंच नेशनल पार्क में अनियमितताओं और नियम विरूद्ध कार्य होने की खबरें प्रकाश में आ रही हैं। बताया जाता है कि न तो निर्माण कार्य में रेत ही सलीके की उपयोग हो रही है, न ही पुताई और बिजली के सामानों का ही भुगतान किया गया है, और तो और पार्क के नियमों को बलाए ताक पर रखकर वन कर्मियों के परिजन और उनके परिचित, शाम ढलने के बाद देर रात तक पार्क के अंदर भ्रमण करते रहते हैं।
पेंच नेशनल पार्क के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पेंच नेशनल पार्क और वन विभाग में पदस्थ कर्मियों के परिजन, अपने परिचित मित्रों के साथ निषिद्ध समय में भी पार्क के अंदर भ्रमण करते रहते हैं। इन लोगों पर कार्यवाही इसलिए नहीं हो पाती है क्योंकि सैंया भए कोतवाल, अब डर काहे काकी तर्ज पर ये भ्रमण करते हैं। वरिष्ठ अधिकारियों के रिश्तेदारों पर कार्यवाही करे तो करे कौन?
सूत्रों ने आगे बताया कि पार्क के अंदर हुए निर्माण कार्य में पुताई और विद्युत कार्य के देयकों पर भी जनवरी में हस्ताक्षर होने के बाद अब तक भुगतान नहीं किया गया है। माल सप्लाई करने वाले और पुताई करने वाले, आज भी चक्कर ही काट रहे हैं। सूत्रों ने आगे कहा कि इन निर्माण कार्यों में रेत को रेत खदान से न लेकर पार्क के अंदर ही अवैध रूप से उत्खनित करवाया गया है।
सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि पार्क के अंदर होने वाले निर्माण कार्य हेतु पार्क के अंदर ही निवासरत मजदूरों से कार्य करवाए जाने के बजाए, जेसीबी मशीन से तालाब और सड़क निर्माण का कार्य करवाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: