शुक्रवार, 14 मार्च 2014

ग्रामीण क्षेत्रों में नियुक्ति के भ्रामक विज्ञापन से सावधान


ग्रामीण क्षेत्रों में नियुक्ति के भ्रामक विज्ञापन से सावधान

(नन्द किशोर)

भोपाल (साई)। एक समाचार-पत्र के भोपाल संस्करण में 26 फरवरी को पृष्ठ क्रमांक 6 कॉलम 6 पर ग्रामीण विकास संस्थान भारत सरकार के नाम से विभिन्न पदों पर नियुक्ति संबंधी विज्ञापन का प्रकाशन हुआ है। भारत सरकार द्वारा डी.ए.व्ही.पी. के माध्यम से ही रिक्त पदों की भर्ती संबंधी विज्ञापन प्रकाशित किये जाते हैं, जबकि यह विज्ञापन ग्रामीण विकास संस्थान (रूरल डेव्हलपमेंट आर्गेनाइजेशन) के नाम से निजी तौर पर प्रकाशित हुआ है।
नियुक्तियों संबंधी उक्त भ्रामक विज्ञापन से प्रथम दृष्ट्या यह परिलक्षित होता है कि भारत सरकार द्वारा मध्यप्रदेश में ग्रामीण विकास योजनाओं के क्रियान्वयन के लिये विभिन्न पदों पर नियुक्ति की जा रही है। इस विज्ञापन में लेखा सहायक के 231 पद, ग्रामीण आवास सहायक के 330 पद, कम्प्यूटर ऑपरेटर के 450 पद और पंचायत रोजगार सेवक के 2250 पद की भर्ती किया जाना दर्शाया गया है। विज्ञापन में सामान्य तथा पिछड़ा वर्ग के आवेदकों से 380 रुपये और अनुसूचित-जाति, अनुसूचित-जनजाति, महिलाओं तथा निरूशक्तजन से आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये का बैंक ड्राफ्ट रूरल डेव्हलपमेंट आर्गनाइजेशन के फेवर में देय होगा चाहा गया है। यह बैंक ड्राफ्ट 32 बी-लेक टेम्पल रोड, कोलकाता 700029 के पते पर भेजने को कहा गया है।
सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इच्छुक आवेदकों को चाहिये कि वे इस भ्रामक विज्ञापन के संबंध में सभी तथ्यों की समुचित जाँच-पड़ताल के पश्चात ही आवेदन करें।

कोई टिप्पणी नहीं: