सोमवार, 19 दिसंबर 2011

एफडीआई किसानों के हित में: जोशी


एफडीआई किसानों के हित में: जोशी

भीलवाडा (साई)। स्थानीय सांसद और सांसद और केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री सी.पी. जोशी ने कहा है कि रिटेल में एफडी.आई. किसानों के हित में होगी। श्री जोशी भीलवाडा में किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्हांेने कहा कि केन्द्र सरकार ने किसानों की ऊपज के दाम बढाने सहित कई लाभकारी कदम उठाये हैं। किसान सम्मेलन को भीलवाडा के विधायकों तथा जिला प्रमुख ने भी संबोधित किया।

उन्होंने यह भी कहा कि नागौर जिले के सात कस्बों और 886 गांवों को इन्दिरा गांधी नहर का पानी उपलब्ध कराने के लिए जापान इन्टरनेशनल कॉरपोरेशन एजेन्सी अगले साल मार्च से दूसरे चरण का काम शुरू करायेगी। इसके लिए 2199 करोड रूपये का ऋण फरवरी तक उपलब्ध करा दिया जायेगा।

जापान के प्रतिनिधि मण्डल ने इस संबंध में प्रदेश के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. जीतेन्द्र सिंह से मुलाकात की और कार्य योजना और ऋण के बारे में जानकारी दी। विभाग के एडीशनल चीफ इन्जीनियर ने जानकारी दी कि वर्ष 2013 तक लिफ्ट कैनाल का काम पूरा कर लिया जावेगा। जिले के खींवसर और मेडता क्षेत्र में काम मार्च से शुरू होगें जबकि दूसरे चरण में डीडवाना, जायल, लाडनू, मकराना, कुचामन, नावां और परबतसर कस्बों को मीठा पानी उपलब्ध करवाया जायेगा।

झुन्झुनू और सीकर जिलों की पेयजल समस्या के निदान के लिए भी राज्य सरकार ने 50 लाख रूपये मंजूर किये हैं। उर्जा और जल संसाधन मंत्री डा. जितेन्द्र सिंह ने आज झुन्झुनू जिले के डाडाफतेहपुरा गांव में 33 के.वी. जी.एस.एस. के उद्घाटन अवसर पर  यह जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने यह भी बताया कि खेतडी विधानसभा क्षेत्र की सडकों की मरम्मत पर साढे सात करोड रूपये खर्च किये जायेगें। 

कोई टिप्पणी नहीं: