सोमवार, 19 दिसंबर 2011

ठंड का प्रकोप: शालाएं बंद


ठंड का प्रकोप: शालाएं बंद


पटना (साई)। राज्य सरकार ने ठंड के प्रकोप को देखते हुए प्रदेश के सभी निजी और सरकारी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का निर्देश दिया है। सरकारी सूत्रों ने साईको बताया कि दुबारा स्कूल खोलने का फैसला ठंड को देखते हुए लिया जायेगा। राजधानी पटना और प्रदेश के अन्य हिस्सों में आज दोपहर धूप निकलने से लोगांे ने काफी राहत महसूस की।

मौसम विभाग के सूत्रों ने कहा है कि अगले दो-तीन दिनों तक पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में रहेगा। घने कोहरे के कारण रेल और विमानों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित है। पटना से गुजरने वाली अधिकांश टेªनंे पांच घंटे से लेकर बारह घंटे तक देर से चल रही हैं।

इधर, राज्य में शीतलहर के प्रबंधन के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने पटना में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, ताकि शीतलहर से होनेवाली हानि के संबंध में सूचनाओं या शिकायतों की जानकारी प्राप्त की जा सके। इस बीच मुजफ्फरपुर से आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले दस दिनों से जारी कड़ाके की ठंड के कारण छह बच्चों समेत सोलह लोगों की मौत हो गयी।

डायरिया से पीड़ित चौबीस से अधिक बच्चों को जिले के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। रोहतास जिले में कड़ाके की ठंड के कारण अब तक चार लोगों की मौत हो गयी है। डालमिया नगर में एक रिक्शा चालक, अकोढ़ी गोला में एक महिला और शिवसागर प्रखंड के आलमपुर में एक बच्ची की ठंड लगने से मौत हो गयी।

वहीं, समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर प्रखंड के खरसंड नवसृ जित प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शिवानंद कुमार की ठंड के कारण मौत हो गयी। किशनगंज के बहादुरगंज और कोचाधामन प्रखंडों में भी एक-एक व्यक्ति की ठंड के कारण मौत हो गयी। शेखपुरा में भी ठंड के कारण दो लोगों की मौत हो जाने की चर्चा भी है।

कोई टिप्पणी नहीं: