गुरुवार, 20 सितंबर 2012

मौत की तारीख! मजाक पर है दिलचस्प


मौत की तारीख! मजाक पर है दिलचस्प

(जया श्रीवास्तव)

विदिशा (साई)। सात समंदर पार से लेकर कांहा की नगरी तक हर शख्स अपनी मौत की तारीख जानने को बेताब है। दुनिया भर में करोड़ों लोग फेसबुक पर मुकर्रर हुई अपनी मौत की तारीख की चर्चा कर रहे हैं। रोमांच के इस खेल में जिनके जल्दी मरने का संदेश साइट पर रिप्लाई में आ रहा है, वह सन्नाटे में हैं।
जिनकी आयु 70 से अधिक बता दी गयी है, वह दिल खोल कर अपनी मौत की तारीख पर चर्चा कर रहे हैं। चेहरे की किताब यानी फेसबुक पर मौत के इस खेल के साथ ही लोग अपने पूर्व जन्मों का लेखाजोखा भी निकाल रहे हैं। फेसबुक पर मौत की भविष्यवाणी का यह खेल बिल्कुल नया है। ब्रज के ही हजारों लोग अपनी मौत की तारीख नोट कर घर-बाहर इसका जिक्र कर रहे हैं।
डेथ एनलाइजर पर क्लिक करने के बाद मांगे गये विवरण को देते ही फेसबुक पर मौत की तारीख और इसका कारण आ जाता है। मथुरा के कच्ची सड़क निवासी सुमित मित्तल कहते हैं कि मौत के इस खेल ने रोमांच पैदा किया है। मौत की तय तारीख पर यकीन नहीं है, लेकिन सुमित बड़े खुश होकर बताते हैं।
फेसबुक पर जो बताया गया उसके अनुसार 2060 तक उनकी जिंदगी चलेगी। महोली रोड के रजत गोयल ने भी अपनी मौत की फेसबुकिया तारीख देख ली है।

कोई टिप्पणी नहीं: