शनिवार, 10 नवंबर 2012

एक जनवरी से सीधे खाते में जाएगी सब्सीडी


एक जनवरी से सीधे खाते में जाएगी सब्सीडी

(प्रदीप चौहान)

नई दिल्ली (साई)। केन्द्र सरकार आधार पहचान संख्या के जरिए सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में सब्सिडी का भुगतान करने की व्यवस्था अगले वर्ष पहली जनवरी से शुरू करेगी। शुरू में ५१ जिलों में ये व्यवस्था शुरू की जायेगी। उसके बाद पहली अप्रैल से १८ राज्यों और एक वर्ष के भीतर १६ अन्य राज्यों को इसमें शामिल करने की योजना है।
लाभार्थियों को सीधे धन देने संबंधी कार्यकारी समिति की बैठक में कल ये फैसला किया गया। ये बैठक प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव और कैबिनेट सचिव के संरक्षण में हुई। लाभार्थियों को सीधे लाभ पहुंचाने की योजनाओं वाले सभी विभागों से कहा गया है कि जल्दी से जल्दी आधार भुगतान प्रणाली को अपनाकर नकदी सीधे खातों में भेजने की इलैक्ट्रोनिक व्यवस्था अपना लें। यह निर्देश भी दिए गए हैं कि सब्सिड़ी का सीधे भुगतान करने के लिए योजनाओं की सूची योजना आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय को २० नवंबर तक भेज दी जाए।
प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सरकार योजना की शुरुआत भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने और सब्सिडी पर मिलने वाली वस्तुओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए कर रही है। योजना को श्आधारश् भुगतान प्लैटफॉर्म के जरिए अमल में लाया जाएगा। आधार योजना पर भी तेजी के साथ अमल किया जाएगा।
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, ‘‘यह तय किया गया है कि जो भी विभाग व्यक्तिगत लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने में लगे हैं। वह जल्द से जल्द इस काम को आधार भुगतान प्लैटफॉर्म के तहत इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर प्रणाली के जरिए करें। उन्हें इस प्रणाली के तहत लाई जाने वाली योजना की पहचान करनी होगी और इसके लिए समयबद्ध योजना तैयार करनी होगी ताकि इसे जल्द से जल्द लागू किया जा सके।‘‘

कोई टिप्पणी नहीं: