सोमवार, 4 मार्च 2013

मुजफ्फरनगर : किसान प्रदर्शन पर आमदा


किसान प्रदर्शन पर आमदा

(एस.धीमान)

मुजफ्फरनगर (साई)। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के बैनर तले वर्ष 2009-10 के अन्तर मूल्य भुगतान (लगभग 5 हजार करोड) व विगत तथा चालू वर्ष के विलम्ब से हुए भुगतान पर ब्याज देने (लगभग 1500 करोड) के अदालती फरमान के बावजूद कोई कार्यवाही न होने पर मेरठ के कमीशनरी स्थित चौ. चरण सिंह पार्क पर मुजफ्फरनगर के किसानों का भी लगातार जाना जारी है।
धरने के छठे दिन जनपद मुजफ्फरनगर के विभिन्न गांवों से जहां भारी संख्या किसान टैªक्टर-ट्रालियों व अन्य वाहनों से मेरठ के लिए कूच कर गये वहीं मुजफ्फरनगर शहर से भी भारी संख्या में दर्जनों वाहनों में सवार होकर सैंकडों लोग मेरठ धरने स्थल पर पहुंचे।
विकास बालियान के नेतृृत्व में जाट कालोनी से दर्जनों वाहनों काफिला किसान एकता जिंदाबाद के नारे लगाते हुए जोश खरोश के साथ मेरठ के लिए रवाना हुआ।
यहां मौजूद लोगों को विकास बालियान ने बताया कि धरने का प्रचार प्रसार ग्रामीण क्षेत्रों में हो गया है और किसानों को मालूम हो गया है कि उनका साढे छह हजार करोड रूपया मिल मालिकों पर बकाया है। विकास बालियान ने कहा कि उनका किसी भी राजनीतिक या गैरराजनीतिक दलों के साथ कोई विरोध नहीं है। यह मांग नहीं किसानों का अधिकार है जो उच्च न्यायालय ने दिया। ऐसे में जरूरी है कि सभी राजनीतिक व गैरराजनीतिक दल अपने स्तर से इस अध्किार मांग को पूरी कराने के लिए सरकार पर दबाव बनाये। यह पैसा मिलों को देना है जो किसानों का हक है। उन्होंने आहवान करते हुए कहा कि आज जनमानस की ताकत एक हो गयी तो किसानों का शोषण करने वाले सरमाएदारों को चेतना पडेगा और किसानों का हक उन्हें देना होगा।
मेरठ की ओर कूच करने वाले किसानों में व्यापारी नेता जयवीर सिंह, चौ. प्रेमपाल सिंह मौहम्मदपुर जट, सुभाष वर्मा खेडा जट, रविन्द्र त्यागी कुंआहेडी, नन्दकिशोर बरवाला, बिजेन्द्र सिंह, सचिन धीमान, विराज तोमर, इसरार चौध्री नरा, संजय सिंह दूधाधारी खेडी, चौ. तेजराम राठी सोंटा, रणवीर सिंह कुटबा, प्रमेन्द्र सोंटा, जगमोहन राणा, हरेन्द्र, सतेन्द्र, देवकुमार, शान मौहम्मद, कपिल देशवाल खेडी, अजीत पहलवान दताना, धर्मेन्द्र तोमर, सतेन्द्र राठी, जाहिद चौधरी आदि लोग दर्जनों वाहनों में शामिल होकर गयेे। 

कोई टिप्पणी नहीं: