मंगलवार, 17 अप्रैल 2012

पुलिस के लिए आठ सौ करोड़ मांगे अखिलेश ने


पुलिस के लिए आठ सौ करोड़ मांगे अखिलेश ने


(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। राज्य सरकार ने पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए आठ सौ करोड़ रूपये की मांग केन्द्र से की है। मुख्यमंत्री अखिलेष यादव ने नई दिल्ली में आन्तरिक सुरक्षा विशयक मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि राज्य में पुलिस व्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं। जिनमें केन्द्र के सहयोग की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि प्रदेष की जनसंख्या की तुलना में पुलिस बल का अनुपात बेहतर करने के लिए पुलिस बल में वृद्धि की जा रही है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों के आवासीय व्यवस्थाओं के लिए अगले पांच वर्शो में लगभग पांच हजार करोड़ रूपये की आवश्यकता केन्द्र सरकार से अपेक्षित है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पुलिस आधुनिकीकरण के प्रयासों के तहत कारागारों और न्यायालयों के बीच वीडियों कांन्फं्रेसिंग और अग्निषमन सेवाआंे को सुदृढ करने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने नेपाल से लगने वाली पद्रेष की सीमा का उल्लेख करते हुए कहा कि लगभग साढ़े पांच सौ किलोमीटर लम्बी सीमा पूरी खुली होने के कारण आन्तरिक सुरक्षा की दृश्टि से अत्यंत संवेदनषील है।
उन्होंने कहा इस सीमा पर विषेश पुलिस व्यवस्थाओं की आवष्यकता है और सीमावर्ती क्षेत्रों में समान्तर सड़कों का निर्माण कराया जाना चाहिए। श्री यादव ने कहा कि प्रदेष सरकार राज्य पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते को और सुदृढ़ कर रही है और साथ ही केन्द्र और अन्य राज्यों की अभिसूचना इकाइयांे से तालमेल रखा जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने अगले वर्श इलाहाबाद में होने वाले महाकुम्भ के आयोजन में केन्द्र से सहयोग की मांग की। उन्होंने कहा कि इस बड़े आयोजन के लिए केन्द्र का सहयोग आवष्यक है। उन्होंने कहा कि कुम्भ के दौरान सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए केन्द्र के साथ-साथ अन्य राज्यों से भी सहयोग की अपेक्षा है।

कोई टिप्पणी नहीं: