शुक्रवार, 21 सितंबर 2012

एफडीआई पर अधिसूचना जारी


एफडीआई पर अधिसूचना जारी

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। सरकार ने खुदरा कारोबार क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की मंजूरी के मंत्रिमंडल के फैसले को अमल में लाने के लिये कल अधिसूचना जारी कर दी। इसके तहत मल्टी ब्रांड रिटेल, नागरिक उड्डयन और प्रसारण तथा ऊर्जा एक्सचेंज क्षेत्र में विदेशी निवेश लागू हो गया है।
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के मुताबिक अधिसूचना जारी होने के साथ ही रिटेल कारोबार करने वाली बहुराष्ट्रीय कम्पनियां देश के १० राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में ५१ प्रतिशत तक के निवेश के साथ खुदरा रिटेल स्टोर खोल सकेंगी। खुदरा कारोबार में विदेशी निवेश की अनुमति सभी तरह के उत्पादों के लिये दी गयी हैं। हालांकि राज्य सरकारों को रिटेल कारोबार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लागू करने का फैसला अपने अनुसार लेने की छूट दी गयी है।
उधर, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आज देश को खुदरा कारोबार में प्रत्यक्ष विदशी निवेश-एफडीआई के निर्णय के कारणों और इसके फायदों के बारे में जानकारी देने की संभावना है। प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री लिखित संदेश या टेलीविजन सम्बोधन के माध्यम से यह जानकारी दे सकते हैं। उम्मीद है कि डा। मनमोहन सिंह उन कारणों को बताएगें जिनकी वजह से सरकार को मल्टीब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफ डी आई की मंजूरी देनी पड़ी।
१४ सिंतबर को कैबिनेट के फैसले के बाद प्रधानमंत्री ने कहा था कि इससे आर्थिक विकास में तेजी आएगी और भारत विदेशी निवेश का आकर्षक केन्द्र बनेगा। प्रधानमंत्री ने इसके लिए समाज के सभी वर्गों से समर्थन की अपील की थी।

कोई टिप्पणी नहीं: