मंगलवार, 2 अक्तूबर 2012

यूपी परिवहन में मंहगा हुआ सफर


यूपी परिवहन में मंहगा हुआ सफर

(एस.के.त्रिवेदी)

वाराणसी (साई)। रोडवेज बसों से सफर करना महंगा हो गया है। रोडवेज ने किराया भाड़ा में सात से दस फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। फिलहाल बढ़ा हुआ किराया टोल टैक्स वाले मार्गों पर चलने वाली बसों में ही लागू किया गया है। सेवा कर लागू होने से आज से ही रेलवे के वातानुकूलित श्रेणी के किराये में भी बढ़ोतरी हुई है।
रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय द्वारा समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को प्रदत्त जानकारी में बताया गया है कि बढ़ा हुआ किराया तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। बताया जाता है कि बसों के किराये में सात रुपये से लेकर 16 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। परिवहन निगम को प्रतिमाह हो रहे घाटे से उबारने के लिए किराये में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है। डीजल का मूल्य बढ़ने के बाद से यह घाटा पहले से काफी बढ़ गया है।
सूत्रों की मानें तो वाराणसी से इलाहाबाद, फतेहपुर, कानपुर, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद और शक्तिनगर के लिए जाने वाली गाड़ियों के किराये में इजाफा किया गया है। इलाहाबाद का सफर आठ रुपये महंगा हुआ है, जबकि फतेहपुर के भाड़े में सात रुपये की बढ़ोतरी हुई है। कानपुर का किराया 14 रुपये, शक्तिनगर का पांच रुपये, आगरा का 23 रुपये, मथुरा का 13 रुपये और फिरोजाबाद का किराया पहले से 19 रुपये महंगा हो गया है।
रोडवेज में वाराणसी से इलहाबाद का पहले किराया 88 था जो अब 96 हो गया है। इसी तरह फतेहपुर का 168 से 175, कानपुर का 221 से 235, शक्ति नगर का 154 से 159, फिरोजाबाद का 366 से 385, मथुरा का 443 से 346 एवं आगरा का 395 से 456 हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: