मंगलवार, 2 अक्तूबर 2012

करोडपति बनने के चक्कर में लुटा


करोडपति बनने के चक्कर में लुटा

(हिमांशु कौशल)

सिवनी (साई)।  मोबाइल का प्रचलन और लोगों में घर बैठे लाभ कमाने की प्रवृŸाी के चलते दिमागदारों ने चूना लगाने का कारोबार प्रारंभ कर दिया है। मोबाइल पर आये एक एसएमएस पर पहले विश्वास न करने वाले किंतु दोबारा पुनः मिली सूचना पर ठगी का शिकार होने वाले सिवनी के एक व्यक्ति द्वारा नगर निरीक्षक को आवेदन दिया जाकर उसके साथ हुई धोखाधड़ी की जाँच की जाने और जमा की गई रकम को वापस दिलाये जाने की मांग की है।
उल्लेखनीय होगा कि एफसीआई रोड गली नं. 3 सिवनी निवासी श्रीलाल मणी पिता हरदीम प्रसाद पटेल जो कि कृषि विभाग में स्टोर कीपर की रूप में कार्यरत हैं, के मोबाइल में पिछले दिनों एक मैसेज आया । मैसेज का सार यह था कि आप यू.के. कोकाकोल प्रोमों में 1.6 करोड़ रूपये जीत चुके हैं अतः इस राशि को प्राप्त करने के लिए अपना नाम, पता, फोन नं., उम्र, व्यवसाय आदि की जानकारी उसके बताये ई-मेल एड्रेस पर भेजें।
आवेदक ने बताया है कि इस संदेश को प्राप्त करने के बाद उसने अपना कोई विवरण नहीं भेजा किंतु कुछ समय बाद उनके मोबाइल पर कॉल आया और कॉल करने वाले व्यक्ति ने उक्त स्कीम की जानकारी देते हुए कहा कि आप 16 करोड़ रूपये यू।के। कोकाकोला प्रोमो पे जीत चुके हैं और इसके लिए आपको पूर्व में दिये गये संदेश के आधार पर अपना संपूर्ण विवरण देना होगा।
आवेदक ने बताया कि दुबारा आये कॉल के बाद उसे विश्वास हुआ कि शायद मै वाकई 1.6 करोड़ रूपये जीत गया हूँ अतः मैने उक्त ईमेल ऐड्रेस पर चाही हुई जानकारी भेज दी इसके बाद मुझे पुनः कॉल आया और इंडियन आरबीआई से पैसे ट्रांसफर कराने के नाम पर 21 हजार 500 रूपये मांगे गए और यह राशि में एसबीआई के एकाउंट नंबर 20140837006 पर दिनांक 28 सितं 2012 को जमा करायी।
 आवेदक ने बताया कि कि इन सबके बाद मेरे पर पुनः उसी नं. से फोन आया कि मेरे इनाम की राशी के डिमांड ड्राफ्ट को आरबीआई में भारतीय मुद्रा में प्राप्त करने के लिए 50 हजार रूपये की आवश्यकता है। पहले तो मैने इस राशि को जमा करने के लिए मना किया किंतु जब मुझे हर तरह से विश्वास दिला दिया गया कि वे लोग झूठे नहीं हैं तब उन पर विश्वास कर मैने पुनः 50 हजार रूपये आईसीआईसीआई के बैंक अकाउंट नं. 112501505658 पर 28 सितं को ही जमा कराया।
आवेदक का कहना है कि इसके बाद मुझे पुनः फोन आया और कहा गया कि मेरे इनाम की राशि मुझे नागपुर हवाई अ़ड्डे पर मि। फिलिप मार्क जो कि यू.के. कोकाकोला के प्रतिनिधि है के द्वारा दि। 28 सितंबर को ही शाम 7 बजे के आसपास मिलेगी।
आवेदक ने बताया कि उक्त वाकये के दौरान ही घर पर मौजूद मेरी पत्नी ने फोन पर सूचना देने वाले से कहा कि मेरा पुत्र नागपुर में ही रह कर पढ़ता है वो आपसे मिल कर राशि ले लेगा तो उन्होंने तुरंत यह कह दिया कि आपके इनाम की राशि आपके शहर में ही आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दी जायेगी। और मुझे मेरे मेल पर आरबीआई का ट्रांसफर एप्लीकेशन फार्म भेजा गया जिसे मुझे पुनः भर कर भेजने को कहा गया जिसे उनके कहे मुताबिक मैने उनके बताये मेल एड्रेस पर भेज दिया। इसके बाद मुझे बताया गया कि मेरे इनाम की राशि सोमवार दिनांक 1 अक्टूबर को मेरे अकाउंट पर जमा कर दी जावेगी।
आवेदक ने अंत में लिखा है कि अब मुझे अहसास हो रहा है कि फर्जी लोगों के बहकावे में आकर मैने 70 हजार रूपये गवा दिये है अतः आवेदक ने नगर निरीक्षक को अपने साथ हुई इस धोकाधड़ी की शिकायत कर अपना पैसा वापस दिलवाये जाने की प्रार्थना की है।

कोई टिप्पणी नहीं: