बुधवार, 19 दिसंबर 2012

साप्ताहिक जनसुनवाई में पहुंचे ९१ आवेदक



साप्ताहिक जनसुनवाई में पहुंचे ९१ आवेदक

(एस.के.खरे)

सिवनी (साई)। साप्ताहिक जनसुनवाई कायर््ाक्रम के तहत कलेक्टर अजीत कुमार एवं अपर कलेक्टर आर.बी. प्रजापति ने साप्ताहिक जनसुनवाई की। जनसुनवाई के दौरान आज जिले के ९१ आवेदकों ने अपने समस्य्ाा आवेदन दिय्ो। कलेक्टर अजीत कुमार ने उन्हे प्राप्त सभी प्रकार के प्रकरणों में सुनवाई कर दूरभाष पर संबंधित विभागाधिकारिय्ाों को इन प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिय्ो। जनसुनवाई में आज श्रीमती जानकीबाई अपनी माता रूठाबाई के साथ आई थीं।
जानकीबाई ने बताय्ाा कि उसके पिता को सरकार द्वारा आवास पट्टा दिय्ाा गय्ाा था, परन्तु कुछ लोग उनके पट्टे की जमीन पर अवैध रूप से अतिक्रमण कर उन्हें उनकी भूमि को हडपने के लिय्ो परेशान कर रहे है। जानकीबाई ने कहा कि वे लोग दो पीढिय्ाों से पट्टे की भूमि पर निवास कर रहे हैं, परन्तु कुछ दिनों से य्ो लोग उन्हें बेवजह परेशान कर रहे है। कलेक्टर ने मामले को गंभीरता से संज्ञान में लेते हुए आवेदिका को आश्वस्त कराय्ाा कि उन्हें परेशान करने वाले सभी लोगों पर सख्त कानूनी कायर््ावाही की जाय्ोगी।
रूबरू होकर जनसुनवाई के तहत दूरदराज से आय्ो आवेदकों द्वारा अपनी पट्टे की जमीन/निज सम्पत्ति पर किसी अन्य्ा द्वारा अतिक्रमण/अवैध कब्जा हटवाने, गंभीर बीमारी के इलाज हेतु सहाय्ाता राशि दिय्ो जाने, राजस्व अभिलेखों में सुधार किय्ो जाने, बी.पी.एल. का राशन कार्ड बनवाने, अनुकम्पा निय्ाुक्ति दिलाने, विकलांग पेंशन दिलाने, पति द्वारा त्य्ाक्त कर दिय्ो जाने पर भरण पोषण की राशि दिलवाने, घरेलू हिन्सा से निजात दिलाने, बीमारी का इलाज करवाने, लाडली लक्ष्मी य्ाोजना का लाभ दिलाने तथा अन्य्ा विविध प्रकार के आवेदन दिय्ो गय्ो। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारिय्ाों को भेजकर उन्हें सभी श्रेणी के प्रकरणों का संवेदनशीलतापूर्वक निदान करने को कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: