शुक्रवार, 5 अप्रैल 2013

डीसी ने किया सरपंचों के सम्मेलन को संबोधित

डीसी ने किया सरपंचों के सम्मेलन को संबोधित

(राजकुमार अग्रवाल)

कैथल (साई)। ग्रामीण क्षेत्र में सभी वर्गों के पक्का मकान से वंचित गरीब व्यक्तियों को अपना पक्का मकान जल्द उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा प्रिय दर्शनी आवास योजना शुरु की गई है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इंदिरा आवास येजना भी जारी रहेगी। प्रिय दर्शनी आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए 90 हजार 100 रुपये की धनराशि लाभार्थियों को वित्तीय सहायता के रूप में 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी।
इस धनराशि में निर्मल भारत अभियान के तहत स्वच्छ शौचालय के निर्माण हेतु दी जाने वाली 9100 रुपये की सहायता राशि भी शामिल है। यह जानकारी उपायुक्त चंद्रशेखर ने आज राजौंद में खंड के सरपंचों, पटवारियों, ग्राम सचिवों, नम्बरदारों व कानूनगो के सम्मेलन को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में इंदिरा आवास योजना के तहत चिन्हित परिवारों को मकान उपलब्ध करवाना है।
इसका लाभ चरणबद्ध ढंग से उन परिवारों को भी मकान दिलवाना है, जिनके पास या तो मकान है ही नहीं या फिर कच्चा मकान है। इस योजना का लाभ इंदिरा आवास योजना की स्थाई प्रतिक्षा सूची के परिवारों तथा महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत 100 वर्ग गज के प्लॉट प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को दिया जाएगा। लाभपात्रों की पहचान का दायित्व ग्राम स्तरीय कमेटी का होगा, जो संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी तथा जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की निगरानी में कार्य करेगी।
चिन्हित लाभ पात्रों की सूची को ग्राम सभा की बैठक में रखा जाएगा। इस योजना में इंदिरा आवास योजना की स्थाई सूची में शामिल परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने इस योजना के तहत उपलब्ध करवाई जाने वाली वित्तीय सहायता के बारे में कहा कि पक्का मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता के तौर पर 90 हजार 100 रुपये की धनराशि 3 किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त में 25 हजार रुपये स्वीकृति पत्र समेत अग्रिम रूप में दी जाएगी।
घर का निर्माण कार्य लैंटर स्तर तक होने पर 35 हजार रुपये के रूप में द्वितीय किस्त दी जाएगी। तीसरी किस्त के रूप में दरवाजे खिड़कियां लगने के बाद 21 हजार रुपये दिए जाएंगे, जिससे अन्य शेष कार्य पूर्ण करवाए जाएंगे। निर्मल भारत अभियान के अंतर्गत इस योजना के प्रत्येक लाभपात्र को स्वच्छ शौचालय के निर्माण के लिए 9100 रुपये की सहायता दी जाएगी। लाभपात्र को मकान का निर्माण अपने स्तर पर करना होगा। निर्माण कार्य में अच्छी निर्माण सामग्री सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य है।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में प्रियदर्शनी आवास योजना के तहत 7 से 10 अप्रैल तक ग्राम सभाओं का आयोजन करके ग्राम वासियों को इस योजना की जानकारी दी जाएगी तथा आवेदन पत्र भी मुफ्त वितरित किए जाएंगे। इस योजना के तहत किसी भी वर्ग का बेघर या कच्चा मकान वाला व्यक्ति आवेदन कर सकता है। ग्राम स्तर पर आवेदन पत्रों की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें ग्राम सचिव, पटवारी, सरपंच या वार्ड का पंच शामिल होंगे।
ग्राम सचिव 10 अप्रैल से 15 अप्रैल तक इस योजना के आवेदन प्राप्त करेंगे तथा आवेदक को पावती रसीद भी देंगे। इसके पश्चात 15 अप्रैल से 22 अप्रैल तक ग्राम स्तरीय क मेटी द्वारा मौके पर जांच करके आवेदन पत्रों पर रिपोर्ट करेंगे। खंड स्तरी कमेटी द्वारा 23 अप्रैल से 3 मई तक इन आवेदन पत्रों की पूनरू जांच की जाएगी तथा 4 मई से 5 मई तक इसकी वांछित रूप में रिपोर्ट खंड विकास एंव पंचायत अधिकारियों द्वारा अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में जमा करवानी होगी। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त दिनेश सिंह यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजेश खोथ, बीडीपीओ सूरजभान सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: