गुरुवार, 17 जनवरी 2013

फेसबुक ने किया अपने आप को अपग्रेड


फेसबुक ने किया अपने आप को अपग्रेड

(यशवंत)

न्यूयार्क (साई)।लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने उपभोक्ताओं के लिए नई सुविधा ग्राफ सर्च पेश की है जिसकी मदद से उन्हें साइट पर लोगों, फोटो या खास स्थलों से जुडी सामग्री खोजने में आसानी होगी। ग्राफ सर्च का उपयोग मेरे मित्रों के फोटो या मेरे मां द्वारा डाले गये मेरे मित्रों के 1990 से पहले के फोटो जैसी सामग्री खोजने में किया जा सकेगा।
इस सेवा का अभी विकास किया जा रहा है और अभी केवल कुछ सैकडों लोगों ने कल इस सेवा का उपयोग किया। कुछ समय बाद यह सेवा संभवत सभी उपभोक्ताओं तक पहुंचेगी। अगर यह सेवा सफल रही तो यह चिरप्रतिद्वंद्वी गूगल की येल्प और वीडियो स्टरीमिंग साइट नेटफिक्स जैसी रेटिंग्स सेवाओं को चुनौती देगी। फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कैलीफोर्निया में मेंलो पार्क में कंपनी के नये मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ग्राफ सर्च सेवा गूगल की वेब सर्च सेवाओं से अलग अनुभव देगी। नई सेवा में शुरुआत में चार बिन्दुओं लोग, स्थल, फोटो और रुचि के अनुसार सामग्री की खोज की जाएगी। यह खोज सोशल नेटवर्क पर खोजकर्ता से जुडे लोगों की सामग्री में से होगी।
प्रमुख सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक खास टूल ग्राफ सर्च जारी किया है। इसके जरिए किसी खास इंसान, स्थान, तस्वीर और रुचि की चीजें ढूंढना और आसान हो जाएगा। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, कि आप सैंद्धांतिक रूप से फेसबुक से यह जानकारी मांग सकेंगे कि सान फ्रांसिस्को में आपके कौन से मित्र हैं और श्ग्राफ सर्चश् इसमें आपकी मदद करेगा।
इस टूल के जरिए फोटो भी ढूंढा जा सकेगा जो कि फेसबुक के लिए बिल्कुल नई चीज है। फेसबुक के इंजीनियरिंग विभाग के निदेशक लार्स रैसमुसेन ने कहा, श्फोटो लोगों की जिज्ञासा, उसे कितनी बार पसंद किया गया है या उस पर कितनी टिप्पणी आई है, के आधार पर दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, आप पेरिस में ली गई अपने दोस्त की तस्वीर देख सकेंगे और या फिर उस तस्वीर को भी जो राष्ट्रीय उद्यान में ली गई हो। फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोग यह भी देख सकेंगे कि उनके किस मित्र ने किस रेस्तरां में भोजन किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: