बुधवार, 13 जून 2012

कांग्रेस भाजपा से प्रसन्न हैं नेताजी


कांग्रेस भाजपा से प्रसन्न हैं नेताजी

(दीपांकर श्रीवास्तव)

कन्नौज (साई)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य में विद्युत व्यवस्था दुरुस्त करने की दिशा में कारगर कदम उठाये जा रहे हैं। कन्नौज लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित पत्नी डिंपल यादव के साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारी (जिलाधिकारी) सेल्वा कुमारी से उनका जीत प्रमाण-पत्र लेने आये अखिलेश। संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राज्य में व्याप्त विद्युत संकट से निपटने के लिये कारगर कदम उठा रही है।
कानपुर जिले के घाटमपुर नामक स्थान पर मंगलवार को हुए 1980 मेगावॉट के तापीय बिजली घर के शिलान्यास का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में बिजली व्यवस्था में व्यापक सुधार की दिशा में यह पहला कदम है। उन्होंने कन्नौज जिले में चिकित्सकों की कमी दूर करने का आश्वासन देते हुए कहा कि संयुक्त जिला चिकित्सालय में डॉक्टरों की कमी तो दूर की ही जाएगी, साथ ही तिर्वा स्थित मेडिकल कॉलेज को भी उच्चीकृत किया जाएगा।
कन्नौज की जनता की समसस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किये जाने का आश्वासन देते हुए अखिलेश ने कहा कि यहां एक नये इंजिनियरिंग कॉलेज की भी स्थापना की जाएगी। पति अखिलेश यादव के इस्तीफे से खाली कन्नौज लोकसभा सीट पर निर्विरोध चुनी गयीं डिंपल यादव ने अपनी जीत के लिये स्थानीय जनता तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे संसद में अपने क्षेत्र तथा महिलाओं से जुड़ी समस्याओं को प्रमुखता से उठाएंगी और उनके लिये संघर्ष करेंगी।
जीत प्रमाण पत्र लेने के बाद डिंपल ने पति अखिलेश यादव के साथ मकरन्दनगर इलाके में स्थित टीला मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की और रास्ते में स्वागत को खड़े लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। डिंपल ने पति अखिलेश के ही इस्तीफे से खाली हुई फिरोजाबाद लोकसभा सीट के लिए 2009 में भी उपचुनाव लड़ा था, लेकिन तब वह कांग्रेस के उम्मीदवार राजबब्बर से हार गयी थीं। इस चुनाव में कांग्रेस और बीएसपी ने डिंपल के विरुद्ध उम्मीदवार खड़े ही नहीं किये थे, जबकि अंतिम क्षण में चुनाव लड़ने का फैसला करने वाली बीजेपी का उम्मीदवार समय भीतर नामांकन करने से चूक गया था। चुनाव में उतरे संयुक्त समाजवादी दल के प्रत्याशी दशरथ शंखवार तथा निर्दलीय उम्मीदवार संजू कटियार द्वारा अपना नाम वापस ले लिए जाने के बाद 9 जून को उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था। उल्लेखनीय है कि डिंपल कन्नौज लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाली दूसरी महिला हैं, जहां से वर्ष 1984 में दिल्ली की वर्तमान मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने चुनाव जीता था।

कोई टिप्पणी नहीं: