बुधवार, 13 जून 2012

महामहिम के लिए मनमोहन के नाम पर जोर

महामहिम के लिए मनमोहन के नाम पर जोर

(प्रियंका श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव से मिलने पहुंची। करीब 45 मिनट चली मुलाकात के बाद ममता बनर्जी और मुलायम सिंह यादव ने एक साझा बयान जारी करके राष्ट्रपति पद के लिए तीन नाम सुझाए।
मुलायम सिंह यादव ने कहा, कि तीन नामों पर उन्होंने विचार किया, पहला नाम है एपीजे अब्दुल कलाम, दूसरा नाम प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, तीसरा नाम पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी।
ममता बनर्जी और मुलायम सिंह यादव ने सोनिया गांधी द्वारा सुझाए प्रणब मुखर्जी और हामिद अंसारी के नाम को नकार दिया। प्रणब मुखर्जी का पत्ता काटते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि राष्ट्रपति ऐसा व्यक्ति हो जिसे देश सम्मान से देखता हो। ममता ने कहा, श्हम सभी सहयोगी दलों से अपील करते हैं कि वो इन तीन नामों में से किसी एक पर सर्वसहमति करे।श्
मुलायम सिंह यादव और ममता बनर्जी द्वारा सोनिया गांधी द्वारा सुझाए गए दोनों नामों को नकारने के बाद कांग्रेस के प्रवक्ता राशिद अलवी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, श्हमें समाजवादी पार्टी और ममता बनर्जी से पूरी उम्मीद है कि हम सब मिलकर ऐसे नाम पर सहमत हो जाएंगे कि जिस पर सभी राजी हो जाएंगे।श्
इससे पहले राष्घ्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए ममता बनर्जी और सोनिया गांधी की मुलाकात किसी नतीजे पर नहीं पहुंची। करीब 40 मिनट की मुलाकात के बाद ममता ने कहा था, कि सोनिया गांधी के साथ उनकी बहुत विस्तार से बात हुई। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति पद के लिए कांग्रेस पार्टी की पहली पसंद प्रणब मुखर्जी और दूसरी पसंद हामिद अंसारी है।
ममता ने कहा कि इस पर उन्होंने कहा कि वे अभी इसके बारे में कुछ नहीं कह सकतीं। अभी उन्हें मुलायम सिंह यादव के घर जाकर उनसे चर्चा करनी है। वहीं कांग्रेस की ओर से प्रणब मुखर्जी का नाम सामने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से जुड़े सूत्रों ने भी प्रणब के नाम पर सहमति के संकेत दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: