बुधवार, 13 जून 2012

रायपुर में पकड़ाए नक्सली


रायपुर में पकड़ाए नक्सली

(अभय नायक)

रायपुर (साई)। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पुलिस ने एक महिला और एक पुरुष नक्सली को घेर कर पकड़ लिया। दोनों को सोमवार की आधी रात बाद पुलिस ने गिरफ्तार किया। उनके पास से एके 47 जैसे घातक हथियार होने की सूचना है। पुलिस अभी दोनों से सघन पूछताछ कर रही है।
पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रायपुर पुलिस को खुफिया सूचना मिली थी कि बस्तर से दो नक्सली हथियार लेकर आ रहे हैं। इस खबर के बाद पुलिस ने रायपुर आने वाले सभी रास्तों पर चौकसी कड़ी कर दी। देर रात बस्तर से आकर रायपुर जोड़ने वाली सड़क से आकर रायपुर- दुर्ग बायपास की ओर जाने वाली सड़क पर पुलिस को गतिविधि संदिग्ध दिखी।
पुलिस ने तत्काल दो लोगों को रोककर तलाशी ली, तो भांडा फूट गया। प्रारंभिक सूचना के अनुसार दो महिला- पुरुष बस्तर के धुर नक्सल क्षेत्र कोंटा से आए थे और शहरी नेटवर्क के लिए हथियार सप्लाई करने के उद्देश्य से रायपुर पहुंचे। उनके पास से एके 47 के साथ बड़ी संख्या में कारतूस मिलने की खबर है। दोनों से शहर के टिकरापारा थाने में कड़ी पूछताछ की जा रही है।
उधर राज्य के दंतेवाड़ा जिले में माओवादियों का उत्पात जारी है। रविवार रात माओवादियों ने भांसी रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी के इंजन को नुकसान पहुंचाया। साथ ही कमालूर व कुपेर के बीच 65 किलोमीटर लंबी रेल पटरी को भी उखाड़ फेंका। दस घंटे तक बाधित रेल यातायात से रेलवे को करोड़ों का घाटा हुआ।
हथियारबंद माओवादियों ने जिस मालगाड़ी के इंजन को नुकसान पहुंचाया, वह बचेली से लौह अयस्क लेकर विशाखापट्टनम जा रही थी। माओवादियों में महिलाएं भी शामिल थीं। तोड़फोड़ से पहले माओवादियों ने स्टेशन मास्टर और ट्रेन चालक को ट्रेन न चलाने की धमकी दी थी। माओवादियों ने बीजापुर से 45 किमी दूर भैरमगढ़ क्षेत्र में सर्चिग पर निकली पुलिस पार्टी पर एंटी लैंडमाइन व्हीकल से हमला कर दिया। घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं: