गुरुवार, 8 नवंबर 2012

मिशन गोल्ड कप ओपन क्रिकेट प्रतियोगिता 17 से


मिशन गोल्ड कप ओपन क्रिकेट प्रतियोगिता 17 से

(शिवेश नामदेव)

सिवनी (साई)। जिले में क्रिकेट के गिरते ग्राफ को रोकने एवम क्रिकेट खिलाडियों को प्रोतसाहित करने के लिए सिवनी जिले के खेल प्रेमियों और बोयज़ क्रिकेट क्लब के सदस्यों ने सिवनी के बदहाल क्रिकेट के विकास हेतु मिशन गोल्ड कप ओपन चेलेंज क्रिकेट प्रतियोगिता २०१२ के आयोजन कराने का निर्णय लिया है।
यह प्रतियोगिता इसी माह १७ नवम्बर से स्थानीय मिशन स्कूल ग्राउंड में प्रारंभ होगी इस बात की जानकारी आयोजन के मुख्य आयोजक अन्तराष्ट्रीय कराते खिलाडी अब्दुल काबिज खान ने प्रेस विज्ञप्ति द्वारा दी। अब्दुल काबिज ने बताया की पिछले कुछ वर्षों से पूरे भारत में क्रिकेट क्रांति की तरह विकास किया हे इसके विपरीत सिवनी में क्रिकेट के विकास का ग्राफ धीरे धीरे नीचे जाते जा रहा है।
जहां २००७ में सिवनी में जिला क्रिकेट संघ में लगभग ४० थ्क्रकेट क्लब का पंजीयन था वाही आज २०१२ में एक भी क्रिकेट क्लब का पंजीयन जिला क्रिकेट संघ में नहीं है, जो सिवनी के क्रिकेट प्रेमियों के लिए चिंता का विषय है  सिवनी में जहा एक तरफ हाकी खिलाडियों के खेलने और अभ्यास के लिए अन्तराष्ट्रीय स्तर का एस्ट्रो टर्फ हाकी ग्राउंड है।
वही दूसरी तरफ़ फुटबाल खिलाडियों के अभ्यास के लिए राष्ट्रीय स्तर का फुटबाल स्टेडियम इन उपलबधियो के लिए निशचित ही सम्बंधित खेल संघ और प्रयासरत शासकीय अमला सिवनी के जनप्रतिनिधी धन्यवाद के पात्र है जिन्होंने सिवनी के हाकी और फुटबाल के आधुनिक मैदान जैसी सोगात दिलाई निशचित ही सम्बंधित खेल के खिलाडी अपना नाम भविष्य में राष्ट्रीय स्तर पर दर्ज करवाकर सिवनी को गोरवनित करयांगे।
वही इसके विपरीत सिवनी में आज के सबसे आधुनिक और चर्चित खेल क्रिकेट के खिलाडियों के लिए एक भी मैदान सिवनी में नहीं है जबकि भारत की सबसे बड़ी मानीजाने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता रणजी ट्राफी में मध्यप्रदेश की टीम में सिवनी का खिलाडी चंद्रकांत साकोरे जो मध्यम तेज गति का गेंदबाज़ है ने सुविधा के आभाव के बावजूद भी अपने स्वयं के प्रयासों से अपना स्थान मध्यप्रदेश की टीम में अपनी जगह सुनिश्चित की है, जो शाबाशी का हकदार है।
यहां गौरतबल बात यह है कि जिले के पूर्व जिलाधिकारी मनोहर लाल दुबे और जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा बार बार खेलो के सार्वजनिक मंचों से यह कहा गया कि जिला क्रिकेट संघ सिवनी शहर के आसपास दस पांच किलोमीटर की धुरी में कोई सरकारी जमीन इस देखे और उन्हें बताए ताकि उस जमीन को क्रिकेट के लिए आरक्षित कर क्रिकेट का मैदान बनाया जा सके।
देखा जाए तो अगर सिवनी में क्रिकेट खिलाडियों को उचित और आधुनिक सुविधा दिला दी जाय तो निशचित ही सिवनी से और भी खिलाडी राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व कर सकते है इसी उद्देश के चलते मिशन गोल्ड कप ओपन चेलेंज क्रिकेट प्रतियोगिता २०१२ का आयोजन किया जा रहा है।
यह सर्व विदित है कि क्रिकेट महंगा खेल है।  इसलिए आयोजन समिति ने प्रतियोगिता में विजेता टीम को ५१००० रूपये  उपविजेता टीम को २५००० रूपये  नगद पुरष्कार देने का भी निर्णय लिया गया है प्रतियोगिता में सभी वर्ग की टीम भाग ले सकती है जिन टीमों के पास ड्रेस क्रिकेट बेट क्रिकेट किट नहीं हैं उन टीमों को सभी साधन आयोजन समिति  द्वारा उपलब्ध कराया जायगा।

कोई टिप्पणी नहीं: