शनिवार, 17 नवंबर 2012

सिम के लिए वेरीफिकेशन बना सरदर्द


सिम के लिए वेरीफिकेशन बना सरदर्द

(प्रदीप चौहान)

नई दिल्ली (साई)। नया मोबाइल नंबर लेने के नए नियम लागू हुए एक हफ्ता बीत चुका है लेकिन कस्टमर और सिम बेचने वालों की उलझन बढ़ती जा रही है। पहचान और पते के वेरिफिकेशन का पहला जिम्मा सिम बेचने वालों के ऊपर आने से वे परेशान हैं। कई वेंडर तो इस टेंशन से बचने के लिए सिम देने से ही इनकार कर रहे हैं।
प्रीपेड और पोस्टपेड मोबाइल सिम इशू कराने के सख्त नियम 9 नवंबर से लागू हो चुके हैं। इसी के साथ सिम लेने की प्रक्रिया पूरी तरह बदल गई है। इससे पहले, दुकानदार प्री-ऐक्टिवेटेड सिम कार्ड ग्राहकों को तुरंत दे देते थे, जो थोड़ी देर बाद चालू हो जाता था। लेकिन अब पूरे डॉक्युमेंट्स के तीन स्तरों पर वेरिफिकेशन के बाद ही सिम ऐक्टिवेट होता है।
नए नियमों में साफ कहा गया है कि अगर सिम लेने वाले की डिटेल्स गलत पाई गईं तो इसकी पूरी जिम्मेदारी सिम देने वाले डीलर-रिटेलर की होगी क्योंकि कस्टमर के डॉक्युमेंट्स और फोटो को वही सर्टिफाई करेगा। इसमें लापरवाही होने पर दुकानदार के खिलाफ पुलिस कार्रवाई भी हो सकती है। इसी प्रावधान को लेकर सिम वेंडर आशंकित हैं और नया सिम देने में आनाकानी कर रहे हैं।
देश भर में समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से मिली जानकारी के अनुसार नई सिम जारी करने में डीलर्स को होने वाली मुख्य परेशानी में नए फॉर्म अब तक न मिलने की कई डीलरों की शिकायत सामने आई है। इसके अलावा डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन में गड़बड़ी की आशंका से सिम बेचने वालों में डर भी सता रहा है। वहीं दूसरी ओर उपभोक्ताओं को होने वाली दिक्कत में सिम न होने की बात कहकर टाल रहे हैं कई डीलर। इसके अलावा फॉर्म के साथ निर्देश से अधिक दस्तावेज मांगे जा रहे हैं जिससे आम उपभोक्ता परेशान है।
संचार मंत्रालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि नया सिम लेने के लिए कस्टमर अक्वीज़िशन फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा आईडी-एड्रेस के ओरिजिनल प्रूफ दिखाकर सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी देनी होगी। साथ ही साथ फॉर्म पर फोटो लगाकर डीलर के सामने अटेस्ट करना होगा। अपने सभी पुराने सिम का ब्योरा देना होगा। एकसाथ 9 से ज्यादा नंबर नहीं रख सकेंगे।  मोबाइल ऑपरेटर से वेरिफिकेशन करवाकर खुद नंबर ऐक्टिवेट कराना होगा। पिछले 3 महीनों में री-वेरिफकेशन और अन्य वजहों से 3 करोड़ मोबाइल नंबर बंद हो चुके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: