शनिवार, 17 नवंबर 2012

नाकामी का जश्न मना रही सरकार


नाकामी का जश्न मना रही सरकार

(मणिका सोनल)

नई दिल्ली (साई)। भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि यूपीए दुनिया की पहली ऐसी हैरतअंगेज़ सरकार है, जो अपनी किसी नाकामी का शोक मनाने के बजाय जश्न मना रही है। उसने कहा कि 2जी स्पेक्ट्रम नीलामी में कम मूल्य मिलने पर दुखी होने की जगह कांग्रेस की खुशी का ठिकाना नहीं है।
पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर ने कहा, कि कांग्रेस और उसके हॉवर्ड और ऑक्सफर्ड के पढ़े लोग 2जी स्पेक्ट्रम नीलामी में निवेशकों की ओर से उत्साह नहीं दिखाए जाने का न सिर्फ जश्न मना रहे हैं, बल्कि ऐसा करते हुए वे नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) और भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) जैसी संवैधानिक संस्थाओं पर सीधा और सुप्रीम कोर्ट पर अप्रत्यक्ष हमला कर रहे हैं।श् उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस की अगुआई वाली केन्द्र सरकार अपने ‘‘पापों‘‘ को छिपाने के लिए कैग और ट्राई को निशाना बना रही है।
जावडेकर ने कुछ मंत्रियों की उस मांग को नाजायज बताया, जिसमें कहा गया था कि 2जी स्पेक्ट्रम के 2007 में हुए आवंटन से सरकार के खजाने को एक लाख 76 हजार करोड़ रुपए के नुकसान संबंधी आकलन के लिए कैग से देश से माफी मांगे। उन्होंने कहा कि कैग ने यह आकलन आज की बदली हुई परिस्थितियों के लिए नहीं बल्कि 2007 के बाजार भाव के हिसाब से किया था।
दो साजिशों के तहत कैग पर हमला बोलने का सरकार पर आरोप लगाते हुए बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि ऐसा करके वह एक ओर कैग के पर कतरना चाहती है और दूसरी ओर खुद की असफलता का ठीकरा कैग के सिर फोड़ रही है। जावडेकर ने कहा कि वैसे भी सुप्रीम कोर्ट ने जिन 122 लाइसेंसों को रद्द किए थे, उनमें से केवल 22 की नीलामी में ही सरकार को 9407 करोड़ रूपए मिले हैं, जो तब 122 लाइसेंसों के आवंटन से मिली राशि से 200 करोड़ रुपए ज्यादा हैं। जावडेकर के मुताबिक यह तथ्य दर्शाता है कि कैग का आकलन गलत नहीं था।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा सरकार की पस्त होती जा रही आर्थिक नीतियों के कारण भी निवेशकों का उत्साह गिरा है और इसीलिए वे बोली लगाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। बीजेपी के सीनियर नेता अरुण जेटली ने अहमदाबाद में कहा कि अपने आप में यह बहुत हैरत की बात है कि सरकार का हिस्सा होते हुए भी केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल, वित्त मंत्री पी चिदंबरम और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता 2जी स्पेक्ट्रम नीलामी के ‘फ्लॉप शो‘ का जश्न मना रहे हैं। जेटली ने कहा कि इस श्फ्लॉप शोश् पर विचार करने की बजाय उसकी खुशियां मनाना हैरतअंगेज है।

कोई टिप्पणी नहीं: