शनिवार, 17 नवंबर 2012

पुराने बस स्टैंड में बनेगी मल्टीलेवल पार्किग


पुराने बस स्टैंड में बनेगी मल्टीलेवल पार्किग 

(आंचल झा)

रायपुर (साई)। पुराने बस स्टैंड में मल्टीलेवल पार्किग का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। इसके लिए राज्य सरकार ने 801।52 लाख रूपए की स्वीकृति दे दी है। पहले चरण में लोवर बेसमेंट, अपर बेसमेंट व भूतल पार्किग बनेगी। राजधानी में पार्किग की समस्या के मद्देनजर सात साल पहले मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में मल्टीलेवल पार्किग बनाने की योजना तैयार की गई थी। नगर निगम की एमआईसी व सामान्य सभा में प्रस्ताव पारित होने के बाद इसे राज्य शासन की सहमति के लिए भेजा गया था। शासन ने इस पर सहमति दे दी है। 
वास्तुविद् जाकिर खान की संस्था बिल्डक्रॉफ्ट ने पार्किग की ड्राइंग-डिजाइन तैयार की है। पार्किग में कुल 175 कारों को खड़ा करने की क्षमता होगी। पहले चरण के बाद द्वितीय चरण में प्रथम, द्वितीय व तृतीय तल बनेगा। उधर, निगम कमिश्नर तारनप्रकाश सिन्हा का कहना है कि मल्टीलेवल पार्किग के लिए बजट स्वीकृत हो गया है। जल्द ही निर्माण शुरू होगा। अफसरों को विशेष प्राथमिकता के साथ काम शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।
निगम के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि यह योजना सात साल पहले बनाई गई थी। जिसमें 06 लेवल की पार्किग, का निर्माण 01 एकड़ में प्रस्तावित था। इसमें 3 लेवल का काम पहले और तीन का बाद में प्रस्तावित किया गया था। इस पार्किंग को 175 कारों की क्षमता वाला बनाया जा रहा था।
इस पार्किंग के बनने से गोलबाजार, मालवीय रोड, बंजारी रोड, सब्जी बाजार और जयस्तंभ चौक आदि क्षेत्र लाभ में रहते और करीब एक एकड़ में पार्किग बनाने के लिए निगम के पुराने भवन को तोड़ा जाएगा। हालांकि, यहां कब्जे हटाने में परेशानी आएगी। क्योंकि, कई बार हटाने के बावजूद अवैध कब्जे पूरी तरह से नहीं हटे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: