सोमवार, 30 जुलाई 2012

रविवार को ठप्प रही एयरपोर्ट मेट्रो


रविवार को ठप्प रही एयरपोर्ट मेट्रो

(रोशनी भार्गव)

नई दिल्ली (साई)। एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों के लिए यह खबर काफी निराशाजनक है कि दिल्ली में एयरपोर्ट मेट्रो लाइन रविवार से बंद हो रही है। एक्सप्रेस मेट्रो को चलाने का जिम्मा उठाने वाली रिलायंस इंफ्रा के मुताबिक इस रूट पर 250 खंभों में तकनीकी खामियां हैं।
इन खंभों से गर्डर को जोड़ने वाले बेयरिंग में फाल्ट है। इसी वजह से पिछले एक महीने से मेट्रो पूरी रफ़्तार में नहीं चल पा रही थी। एयरपोर्ट रूट पर 105 किलोमीटर की स्पीड से मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की मंजूरी मिली थी, लेकिन जांच में पता चला कि इस रफ्तार पर से चलाई जाती तो ट्रेन पलट जाती। शहरी विकास मंत्रालय ने एक जांच कमेटी बनाई है जो 10 दिनों में अपनी रिपोर्ट देगी।
शहरी विकास मंत्रालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि अनिल धीरूभाई अंबानी समूह की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा विकासित एवं प्रबंधित दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस के परिचालन को लंबित करने के फैसले के बाद सरकार ने कहा कि इस लाइन पर जरूरी मरम्मत के बाद दो महीने में इसका परिचालन फिर शुरू हो जाएगा।
गौरतलब है कि सरकार ने एयरपोर्ट मेट्रो लाइन के निर्मित ढांचे को लेकर कुछ समस्याओं के कारण इस सेवा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा की थी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली हवाई अड्डे तक यह लाइन 23 किलो मीटर लंबी है। इस पर मेट्रो ट्रेने 105 किलो मीटर प्रति घंटे की दर से दौड़ रही थी।

कोई टिप्पणी नहीं: