सोमवार, 30 जुलाई 2012

ग्रिड फेल: अंधेरे में डूबा आधा देश

ग्रिड फेल: अंधेरे में डूबा आधा देश

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। नॉर्दन ग्रिड में खराबी आने से उत्तर भारत के सात राज्य अंधेरे में डूबे रहे। पावर ग्रिड कॉर्पाेरेशन के वरिष्ठ अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि ग्रिड में खराबी के कारणों का पता लगाया जा रहा है। उत्तरी क्षेत्र केन्द्र के सूत्रों ने बताया कि बिजली सप्लाई बहाल करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ग्रिड में खराबी रात लगभग ढाई बजे शुरू हुई जिससे दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा , पंजाब, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और राजस्थान में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई। इससे इन इलाकों में ट्रेन सेवाओं पर बुरा असर पड़ा।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के साथ चर्चा के दौरान रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि अब स्थिति सामान्य हो रही है। उन्होंने कहा कि नार्दन रेलवे, नार्थ सेंट्रल रेलवे और वेस्ट सेंट्रल रेलवे और डिविजनस में अंबाला डिवीजन, दिल्ली डिवीजन,झांसी डिवीजन, आगरा डिवीजन, इलाहाबाद डिवीजन ये सारा डिवीजन में ट्रेनों का मूवमेंट प्रभावित हुआ। इनफेक्ट रात को ही हमने कोर्डिनेट करके काफी ट्रेनों को नार्मल मूवमेंट कराया भी था। खैर स्थिति अब ये है कि हमारे रेलवे नेटवर्क में बिजली रिस्टोर हो गई है और नार्मल सा हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मेट्रों सेवा पर भी असर पड़ा है।
नॉर्दन ग्रिड के फेल होने से पूरे उत्तर भारत में हाहाकार सा मच गया है। दिल्ली समेत उत्तर भारत के 7 राज्यों में रात करीब ढाई बजे से बत्ती गुल है। ये उत्तर भारत का सबसे बड़ा बिजली संकट माना जा रहा है। नॉर्दर्न ग्रिड फेल होने से ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा है और जगह-जगह कई ट्रेनें फंसी हुई हैं। नॉर्दर्न ग्रिड फेल होने का सबसे बुरा असर रेलवे पर पड़ा है। अभी तक कि खबरों के मुताबिक 30 एक्सप्रेस ट्रेने और 40 माल गाड़ियां प्रभावित हुई हैं।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के दिल्ली ब्यूरो से आशीष माहेश्वरी ने बताया कि दिल्ली के वीवीआईपी इलाकों में भी बिजली गुल होने का असर दिखा। थोड़ी देर पहले खबर आई है कि दिल्ली में मेट्रो रेल का परिचालन शुरु कर दिया गया है। इसके पहले राजधानी दिल्ली में मेट्रो सेवा प्रभावित हुई है। सुबह से ही मेट्रो स्टेशनों पर लोग परेशान दिखे। मेट्रो ट्रेनें न चलने की वजह से लोग अपने दफ्तरों और शिक्षक संस्थानों पर समय से नहीं पहुंच पाए। लोग इस इंतजार में थे कि शायद जल्दी ही सप्लाई दोबारा से शुरु हो जाएगी और वे अपने काम पर जा सकेंगे। इससे पहले मेट्रो की ओर से जारी सूचना में कहा गया था कि अगली सूचना आने तक मेट्रो सेवा नहीं शुरू होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: