मंगलवार, 17 जुलाई 2012

कांवडियों से सराबोर है राजधानी


कांवडियों से सराबोर है राजधानी

(एडविन अमान)

नई दिल्ली (साई)। सावन के महीने में केसरिया वस्त्र पहने कावंडियों के जत्थों को देखकर लोग बरबस ही रूक रहे हैं। कांवड़ियों की भीड़ ने सोमवार को राजधानी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। रूट डायवर्ट होने से बढ़े हैवी ट्रैफिक ने जहां कई मुख्य सड़कों को प्रभावित किया वहीं कांवड़ियों के लिए एक या दो लेन रिजर्व की गई सड़कों पर वाहनों की रफ्तार दिनभर धीमी रही।
कुछ सड़कों पर व्यावसायिक वाहनों की इंट्री पर पाबंदी लगा दी गई थी, लेकिन कांवड़ियों की भीड़ बढ़ने से वजीराबाद, जीटी रोड और रोड नंबर-66 पर हल्के वाहनों की रफ्तार भी थमी रही। वहीं एनएच-24 पर जाम लगा रहा। सुबह और शाम के पीक आवर्स में इन सभी सड़कों पर जाम हुआ। लोगों का मिनटों का सफर आधे-आधे घंटों में तय हुआ। हालांकि ट्रैफिक पुलिस तैनात रही, लेकिन भीड़ को संभालना मुश्किल दिखा।
सबसे ज्यादा समस्या बॉर्डर के इलाकों, सीलमपुर फ्लाईओवर, शास्त्री चौक, जाफराबाद मार्केट, मौजपुर, भजनपुरा और खजूरी चौक पर हुई। यहां कांवड़ियों की भीड़ और कैंपों की बैरीकेटिंग के बीच वाहन चालक फंसे रहे। एक तरफ रोड नंबर-66 पर ट्रैफिक रेंगते हुए आगे बढ़ रहा था तो सीलमपुर फ्लाईओवर पर केशव चौक से आईएसबीटी की तरफ जाने वाला कैरिज वे का नजारा भी कुछ ऐसा ही रहा।
वेलकम लाल बत्ती से शास्त्री पार्क चौक तक का सफर पूरा करने में अधिक समय लगा। वहीं चांदनी चौक के एक कैरिज वे पर भी ट्रैफिक की रफ्तार धीमी रही। ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने भी स्वीकारा कि सुबह-शाम पीक आवर्स में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन जाम नहीं होने दिया गया। उस समय सभी प्रमुख चौराहों पर पुलिस तैनात थी, जिससे कांवड़ियों के साथ सड़कों का ट्रैफिक निकलता रहा।

कोई टिप्पणी नहीं: