बुधवार, 19 सितंबर 2012

गंजेपन की क्या है वजह?


गंजेपन की क्या है वजह?

(अभिलाषा जैन)

लंदन (साई)। जापन एक सबसे बड़ी समस्या के तौर पर सामने आ रही है. आमतौर पर यह पुरुषों में अधिक देखा जाता है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि गंजेपन की शिकायत सिर्फ पुरुषों को होती है. यह महिलाओं में भी होती है. लेकिन, पुरुषों एवं महिलाओं में गंजेपन की मुख्य वजह टेस्टोस्टेरोन नामक हार्माेन के स्नव को अधिक जिम्मेदार माना जाता है.
इस हार्माेन की वजह से बालों की जड़ों में मौजूद कोशिकाओं पर नकारात्मक असर पड़ता है. गंजेपन की समस्या तनाव, किसी बीमारी, संक्रमण, किमोथेरेपी या जेनेटिक समस्या की वजह से होती है. अगर इसके इलाज की बात करें, तो पुरुषों में गंजेपन को रोकने के लिए बालों की जड़ों में मौजूद कोशिकाओं को टेस्टोस्टेरोन हार्माेन के प्रभाव से बचाना काफी जरूरी होता है. ऐसा करने के लिए फिनेस्टराइड का प्रयोग किया जा सकता है. इससे काफी हद तक गंजेपन की समस्या को दूर किया जा सकता है.
मिनोक्सीडिल लोशन का भी प्रयोग गंजेपन को दूर करने के लिया जाता है. यह लोशन लंबी अवधि तक बालों को नुकसान होने से बचाता है. हालांकि, इन सभी का नतीजा अलग-अलग होता है और इनका साइडइफेक्ट भी देखने को मिलता है. इसके अलावा यदि सिर के बाल स्थायी तौर पर खत्म हो जाते हैं, तो इन दवाइयों का असर उस पर नहीं पड़ता है. ऐसी स्थिति में सजिर्कल इंप्लांट से बालों को सिर पर उगाया जा सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं: