बुधवार, 19 सितंबर 2012

टिकट का पैसा एक हफ्ते में रिफंड


टिकट का पैसा एक हफ्ते में रिफंड

(अनेशा वर्मा)

नई दिल्ली (साई)। पहले आप रेल टिकट बुक कराने के बाद अगर किसी वजह से सफर नहीं कर पाते थे तो पैसे वापस मिलने में एक से डेढ़ महीना तक लग जाता था। हालांकि एक घंटे में स्टेशन पहुंच जाने वालों को पैसे तुरंत मिल जाते थे। खैर, रेलवे ने अब इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कंप्यूटराइज्ड रिफंड सिस्टम शुरू किया है। अब लोगों को एक हफ्ते में ही टिकट के पैसे वापस मिल जाते हैं।
पहले ट्रेन में रिजर्वेशन के बावजूद सफर न कर पाने वालों को टीडीआर भरकर जमा करानी होती थी। इसके अलावा आर्मी वाउचर और ई-टिकट के पैसे रिफंड होने भी एक से तीन महीना तक लग जाता था। कंप्यूटराइज्ड रिफंड सिस्टम में आईआरसीटीसी सारे रिफंड आवेदनों को क्रिश (केंद्रीय रेल सूचना प्रणाली) के जरिये पीआरएस (यात्री आरक्षण प्रणाली) से जोड़ देती है।
इसके बाद एक क्लिक के जरिये टिकट की जानकारी मिल जाती है और पता चल जाता है कि यात्री ने यात्रा की है या नहीं। इतना ही नहीं, टीटीई यात्रा के अंत में हर गाड़ी की ईडीआर भरते हैं, जिससे यात्रा करने वाले और यात्रा न करने वाले यात्रियों की सूचर कंप्यूटर पर उपलब्ध रहती है। इस सिस्टम के जरिये टिकट का पीएनआर नंबर कंप्यूटर पर डालते ही टिकट की राशि ही नहीं, बल्कि रिफंड किए जाने वाले अमाउंट की डिटेल भी स्क्रीन पर आ जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं: