सोमवार, 6 अगस्त 2012

कहां से दे रहा है अपने कारिंदो को आकर्षक वेतना आईडिया


एक आईडिया जो बदल दे आपकी दुनिया . . .  8

कहां से दे रहा है अपने कारिंदो को आकर्षक वेतना आईडिया

सिम का गोरखधंधा मचा है आईडिया में

(नन्द किशोर)

भोपाल (साई) निजी क्षेत्र की मोबाईल सेवा प्रदाता बिरला सेल्युलर की आईडिया कंपनी अपने मुलाजिमों को आकर्षक वेतन भत्ते, कमीशन और अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं। महज पांच रूपए की सिम बेचकर यह कंपनी हजारों रूपए मासिक के हजारों कर्मचारी कैसे पाल रही है यह शोध का ही विषय माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि लोगों की जेब में सीधा डाका डालकर आईडिया कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को पाला जा रहा है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक आईडिया कंपनी द्वारा अपने कार्य क्षेत्र में विस्तार के लिए जिस दल का उपयोग किया जा रहा है। उस टीम के प्रबंधक याीन टीम मैनेजर को कंपनी द्वारा मोटी पगार, आकर्षक कमीशन और अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं। इन टीम मैनेजर्स पर महज पांच रूपए की सिम बेचने के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए कंपनी द्वारा इतना ज्यादा दबाव बनाया जाता है कि ये टीम मैनेजर्स अपने उपभोक्ताओं को मौखिक तौर पर न जाने कितने लुभावने वायदे कर देते हैं।
सेल्युलर बाजार में चल रही चर्चाओं के अनुसार पांच पांच रूपए एकत्र करने के बाद आईडिया कंपनी आखिर अपने एक टीम मैनेजर को पेंतालीस से पचास हजार रूपए का वेतन और अन्य सुविधाएं कैसे मुहाया करवाई जा रही हैं। इसका तातपर्य यह हुआ कि एक माह में एक हजार सिम बेचने पर उस टीएम का वेतन निकलेगा। समूची टीम का वेतन अगर जोड़ लिया जाए तो हर माह लगभग दस हजार सिम बेचने पर यह निकलेगा। इतनी मात्रा में सिम बेचने के बाद बिकने वाली सिम से संचित धन कंपनी के खाते में जाएगा। आईडिया की उत्तरोत्तर प्रगति लोगों के लिए शोध का विषय ही बनी हुई है।

(क्रमशः जारी

कोई टिप्पणी नहीं: