सोमवार, 6 अगस्त 2012

अंसारी का दूसरी बार उपराष्ट्रपति बनना लगभग तय


अंसारी का दूसरी बार उपराष्ट्रपति बनना लगभग तय

(रश्मि सिन्हा)

नई दिल्ली (साई)। उपराष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को होने जा रहे चुनाव में यूपीए उम्मीदवार हामिद अंसारी की जीत सुनिश्चित दिख रही है और विपक्षी गठबंधन एनडीए अपने प्रत्याशी जसवंत सिंह के लिए कम से कम इतने वोट जुटाने की कोशिश में है कि हार में भी उनका सम्मान बना रहे।
अंसारी के चुनाव प्रबंधकों को उम्मीद है कि वह भारी अंतर से जसवंत पर जीत दर्ज करेंगे। वह अगर जीत जाते हैं तो डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बाद लगातार दूसरी बार उपराष्ट्रपति बनने वाले वह दूसरे व्यक्ति होंगे। यूपीए उम्मीदवार को एनडीए के उम्मीदवार पर स्पष्ट और बड़ी बढ़त हासिल है। अंसारी को यूपीए घटक के दलों के अलावा बीएसपी, समाजवादी पार्टी, आरजेडी, डीएमके, सीपीएम और फॉरवर्ड ब्लॉक समर्थन देने की पहले ही घोषणा कर चुके हैं।
सरकार में शामिल तृणमूल कांग्रेस ने हालांकि अभी तक फैसला नहीं किया है। उसने कहा है कि चुनाव से एक दिन पहले, यानी छह अगस्त को वह अंतिम निर्णय करेगी। लेकिन कांग्रेस को उम्मीद है कि राष्ट्रपति चुनाव की तरह आखिरकार उपराष्ट्रपति चुनाव में भी वह यूपीए उम्मीदवार को समर्थन दे देगी।
दूसरी ओर बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए उम्मीदवार जसवंत सिंह को इस बार विपक्षी गठबंधन के सभी घटकों का समर्थन तो मिल चुका है लेकिन एआईएडीएमके और बीजेडी ने अभी तक उन्हें समर्थन देने की औपचारिक घोषणा नहीं की है। एआईएडीएमके का समर्थन पाने के लिए जसवंत सिंह छह अगस्त को चेन्नै जाकर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे। जयललिता से मिलने वाले हैं।
राष्ट्रपति चुनाव में यूपीए के उम्मीदवार प्रणव मुखर्जी के पक्ष में मतदान करने वाले जेडीयू और शिवसेना के सिंह के पक्ष में आने से मुख्य विपक्षी दल को कुछ राहत जरूर मिली है। लेकिन राष्ट्रपति चुनाव में साथ रहे एआईएडीएमके और बीजेडी के उपराष्ट्रपति चुनाव में सिंह के पक्ष में अभी तक स्पष्ट आश्वासन नहीं मिलने से उसे परेशानी जरूर है।
जसवंत सिंह को एनडीए के बाहर अन्य दलों से भी समर्थन मिलने की संभावना के बारे में एनडीए संयोजक शरद यादव ने कहा कि इस दिशा में पहल की जा रही है। सिंह ने स्वयं भी एआईएडीएमके, बीजेडी जैसे दलों से समर्थन मांगा है। उन्हें निश्चित तौर पर समर्थन मिलेगा।
उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचन मंडल में संसद के दोनों सदनों के सदस्य होते हैं। उपराष्ट्रपति के चुनाव में दोनों सदनों के मनोनीत सदस्य भी मतदान कर सकते हैं। 14वें उपराष्ट्रपति के लिए सात अगस्त को होने जा रहे चुनाव में दोनों सदनों के 790 सदस्य मतदान करेंगे। यूपीए का दावा है कि उसके उम्मीदवार अंसारी को 500 से अधिक मत मिलेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: