बुधवार, 3 अप्रैल 2013

बढ़ सकता है सेट टॉप बाक्स लगावाने का समय


बढ़ सकता है सेट टॉप बाक्स लगावाने का स
मय

(प्रदीप चौहान)

नई दिल्ली (साई)। देश में डिजिटीकरण के दूसरे चरण के तहत ३८ शहरों के १ करोड़ ६० लाख परिवारों में से करीब एक-चौथाई निर्धारित समय सीमा में सेट टॉप बॉक्स नहीं लगवा पाये हैं। उन्हें स्थानीय परिस्थितियों के मुताबिक इस काम के लिये कुछ मोहलत दी जा रही है।
सूचना और प्रसारण सचिव उदय कुमार वर्मा ने बताया कि लोगों को असुविधा से बचाने के लिए सरकार स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए सेट टॉप बॉक्स लगवाने के लिए १० से १५ दिन का समय दे सकती है। हालांकि सरकार ने इस बात पर जोर दिया है कि डिजिटीकरण की समय सीमा बढ़ाई नहीं जाएगी और बढ़ी हुई मोहलत की अवधि शहरों की परिस्थितियों के मुताबिक अलग-अलग होगी।
वहीं दूसरी ओर हैदराबाद से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से जाकिया जरीन ने बताया कि आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने हैदराबाद और विशाखापत्तनम में सेट टॉप बॉक्स लगाने की केन्द्र सरकार की समय सीमा पर दो सप्ताह के लिये रोक लगा दी है। हैदराबाद और विशाखापत्तनम को डिजिटीकरण के दूसरे चरण के तहत अधिसूचित किया गया था, जिसकी समय सीमा ३१ मार्च को समाप्त हो गई।
कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन्ना और न्यायमूर्ति विलास अफजल पुरकार की पीठ ने एक पत्रकार की जनहित याचिका पर यह फैसला सुनाया। उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया कि जो लोग अब तक सेट टॉप बॉक्स नहीं लगवा सके हैं, उनकी सुविधा के लिये विभिन्न चौनलों का प्रसारण अगले दो सप्ताह तक पहले की तरह जारी रहना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: