मंगलवार, 9 अक्तूबर 2012

तेजी से दौड़ेंगी राजधानी शताब्दी


तेजी से दौड़ेंगी राजधानी शताब्दी

(महेश रावलानी)

नई दिल्ली (साई)। राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें को जल्द ही और ज्यादा रफ्तार देने की तैयारी है। रेलवे इन ट्रेनों के लिए इलेक्ट्रिकल मल्टी यूनिट (ईएमयू) ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद इन ट्रेनों को 150 किमी प्रति घंटा तक की तेज रफ्तार से दौड़ाया जा सकेगा।
रेल्वे बोर्ड के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के लिए आधुनिक ईएमयू ट्रेन सेट इस्तेमाल किए जाने की दिशा में काम चल रहा है। इससे इन ट्रेनों को 130-150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जा सकेगा, जबकि इसके लिए मौजूदा रेलवे ट्रैक या सिग्नल सिस्टम में भी कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी।
सूत्रों के मुताबिक राजधानी ट्रेनों के मौजूदा रूट भी 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार के लिए पूरी तरह फिट हैं, लेकिन अभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की औसत रफ्तार 90 किमी प्रति घंटा ही रहती है। इसकी बड़ी वजह कई जगह गति सीमा तय रहती है, जबकि मौजूदा रेल इंजन रफ्तार भी धीमी गति से पकड़ते हैं। ईएमयू ट्रेन सेटों में 21 कोच होंगे। एक ट्रेन के लिए इन कोचों की लागत 200 करोड़ रुपये होगी। रेलवे का दावा है कि नए ट्रेन सेट ईको फ्रेंडली होंगे और इनमें ऊर्जा की खपत 30 फीसदी कम होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: