बुधवार, 10 अक्तूबर 2012

पंचतत्व में विलीन पं. नवलकिशोर शर्मा


पंचतत्व में विलीन पं. नवलकिशोर शर्मा

(शैलेन्द्र)

जयपुर (साई)। राजस्थान की राजनीति के पुरोधा रहे गुजरात के पूर्व राज्यपाल और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता 87 वर्षीय पं. नवल किशोर शर्मा (बाउजी) मंगलवार को पंचतत्व में विलीन हो गए. उनके बेटे और शिक्षा मंत्री बृजकिशोर शर्मा ने उन्हें मुखाग्नि दी. शर्मा की अंतिम यात्रा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक सहित बड़ी संख्या में पक्ष और विपक्ष के नेता और उनके समर्थक शामिल हुए. शर्मा को अंतिम विदाई देने के लिए उनके निवास स्थान से लेकर आदर्श नगर श्मशान घाट तक लोगों का तांता लगा रहा.
इससे पहले गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल, गुजरात के वित्त मंत्री, राजस्थान की नेता प्रतिपक्ष वसुंधरा राजे, कांग्रेसी नेता मोहन प्रकाश ने शर्मा को श्रद्धांजली दी. उल्लेखनीय है कि शर्मा का सोमवार रात फोर्टिस एस्कार्ट अस्पताल में निधन हो गया था. मंगलवार सुबह पार्थिव देह को उनके जनता कॉलोनी स्थित आवास पर ले जाया गया, जहां बड़ी संख्या में लोग उनके अंतिम दर्शनों के लिए उमड़ पड़े.  पं शर्मा लंबे समय से फेफड़ों के संक्रमण से ग्रसित थे.
पं. शर्मा के निधन का समाचार सुन कर उनके आवास पर  सुबह से श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों का तांता लगा रहा. केंद्रीय मंत्री डॉ सीपी जोशी, पूर्व विदेश मंत्री नटवरसिंह, नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल,चिकित्सा मंत्री एए खान उर्फ दुर्रू मियां, हज कमेटी चेयरमैन सलीम कागजी के अलावा अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर बीजू जार्ज जोसफ,ट्रैफिक पुलिस आयुक्त लता मनोज कुमार ने पं नवल किशोर शर्मा की पार्थिव देह पर पुष्प अर्पित किए.
पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शर्मा के निधन को कांग्रेस के लिए ही नहीं पूरे प्रदेश के लिए अपूरणीय क्षति बताया है.  राजे ने कहा कि शर्मा ने हमेशा दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम किया. फेफड़ों में संक्रमण से पीड़ित शर्मा करीब 25 दिन से अस्पताल में भर्ती थे. पिछले 15 दिनों से वे जीवन रक्षक उपकरणों पर थे. सोमवार को राज्यपाल मार्ग्रेट अल्वा भी उनका हाल-चाल जानने अस्पताल गई थीं.

कोई टिप्पणी नहीं: