बुधवार, 10 अक्तूबर 2012

पैठ लगाने वाली महिलाओं का हंगामा


पैठ लगाने वाली महिलाओं का हंगामा

(ब्यूरो कार्यालय)

मुजफ्फरनगर (साई)। मंगलवार की साप्ताहिक पैंठ को नुमाइष मैदान में स्थानान्तरित करने के जिला प्रषासन के फैसले को लेकर आज गोल मार्किट में पुराने कपड़ों की बिक्री करने वाली महिलाओं व पुरूषों ने षिवचौक पर जमकर हंगामा किया। महिलाओं ने नारेबाजी की और नुमाइष मैदान की पैंठ को पूरी तरह से असुरक्षित बताते हुए गोल मार्किट में ही पैंठ लगाने पर अड़ी रही। ये सैंकड़ें महिलाएं आज भी पैंठ लगाने के लिए गोल मार्किट पहुंची और नुमाइष मैदान में जाने से साफ इंकार कर दिया। प्रदर्षन और हंगामे की सूचना पर पुलिस व प्रषासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और महिलाओं को समझा बुझाका शांत किया तथा उन्हें उनके सामान के साथ पैंठ लगाने के लिए नुमाइष मैदान पहुंचाया।
नगर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए डीएम सुरेन्द्र सिंह ने मंगलवार की साप्ताहिक पैंठ को नगर से हटाकर नुमाईष मैदान पर पहुंचाने के निर्देष जारी किये थे। इन्हीं निर्देषों के अनुपालन में नगर मजिस्ट्रेट इन्द्रमणि त्रिपाठी ने पिछले सप्ताह ही मंगलवार की पैंठ को शहर से हटाकर नुमाइष मैदान पर पहुंचा दिया था लेकिन वहां पर व्यवहारिक दिक्कतों को देखते हुए पैंठ लगाने वालो ंने प्रषासन से सुरक्षा व अन्य बंदोबस्त करने की मांग की थी। आज सवेरे गोल मार्किट में पुराने कपड़ों की पैठ लगाने वाली महिलाएं और पुरूष अपना अपना सामान लेकर वहां आये और गोल मार्किट में ही ठिये लगाने शुरू कर दिये। यहां तैनात पुलिसकर्मियों ने जब इन लोगों को ठिये हटाने को कहा तो महिलाओं ने पुलिसकर्मियों के साथ नांेकझोंक शुरू कर दी। कुछ महिलाएं अपना सामान लेकर षिवचौक पर पहुंची और प्रदर्षन व हंगामा शुरू कर दिया। इन महिलाओं का कहना था कि नुमाइष मैदान पर सुरक्षा के उचित बंदोबस्त नहीं हैं इस कारण वहां नागरिक उनके साथ बदसलूकी व छेड़छाड़ करते हैं। गोल मार्किट उनके लिए सुरक्षित क्षेत्र है। इन महिलाओं ने यहीं पर पैंठ लगाने की जिद की और नारेबाजी शुरू कर दी। मौके पर पहुंचे कोतवाल सत्यपाल सिंह का भी इन महिलाओं ने घेराव किया तथा जमकर हंगामा किया। हंगामे की सूचना पर सिटी मजिस्ट्रेट इन्द्रमणि त्रिपाठी व सीओ सिटी संजीव वाजपेयी मौके पर पहंुचे और हंगामा कर रही महिलाओं को समझाने का प्रयास किया। नगर मजिस्ट्रेट ने प्रदर्षन कर रही महिलाओं को आष्वस्त किया कि प्रषासन नुमाइष मैदान में उनकी सुरक्षा के प्रबंध करेगा। लेकिन प्रदर्षनकारी महिलाएं नहीं मानी और प्रदर्षन जारी रखा। हंगामा बढ़ते देख नगर मजिस्ट्रेट ने पुलिस कंट्रोल रूम से महिला पुलिस भेजने को कहा। महिला थाने की एसओ मीनाक्षी शर्मा ने महिला पुलिसकर्मियों के साथ षिवचौक पर प्रदर्षन व हंगामा कर रही महिलाओं को समझाने का प्रयास किया लेकिन फेरी लगाने वाली महिलाओं ने उनका भी घेराव किया। बाद में पुलिस अधिकारियों की सख्ती पर हंगामा बंद हुआ। पुलिसकर्मियों ने प्रदर्षनकारियों को उनके सामान सहित नुमाईष मैदान में पैंठ लगाने के लिए पहुंचाया।
वहीं नुमाइष मैदान पैंठ लगने के बाद गुलजार नजर आया। मंगलवार को नगर में गोल मार्किट, षिवचौक, खालापार आदि स्थानों पर लगने वाली पैंठों को जिला प्रषासन द्वारा नुमाइष मैदान में स्थानांतरित कर दिया गया है। इसके चलते आज पूरा नुमाइष मैदान गुलजार नजर आया।

कोई टिप्पणी नहीं: